Move to Jagran APP

भारतीय टीम की रणनीति को लेकर भड़के युवराज सिंह, वर्ल्ड कप हार की गई गलतियां बताई

युवराज सिंह ने विश्व कप सेमीफाइनल में मिली हार के लिए टीम की योजना व रणनीति को जिम्मेदार ठहराया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 09:54 PM (IST)Updated: Tue, 17 Dec 2019 09:54 PM (IST)
भारतीय टीम की रणनीति को लेकर भड़के युवराज सिंह, वर्ल्ड कप हार की गई गलतियां बताई
भारतीय टीम की रणनीति को लेकर भड़के युवराज सिंह, वर्ल्ड कप हार की गई गलतियां बताई

 नई दिल्ली, जेएनएन। युवराज सिंह ने इसी साल क्रिकेट से संन्यास लिया था और उसके बाद से वो लगातार भारतीय टीम को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। अब उन्होंने विश्व कप सेमीफाइनल में मिली हार के लिए टीम की योजना व रणनीति को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि गलत रणनीति की वजह से टीम को हार मिली। उन्होंने भारतीय टीम की कई गलतियां गिनवाई। 

loksabha election banner

युवी ने बताया कि टीम इंडिया ने अपने नियमित नंबर चार के बल्लेबाज अंबाती रायुडू को टीम से बाहर कर दिया। ये फैसला सही नहीं था। उनकी जगह विजय शंकर गए और वो चोटिल हो गए। इसके बाद रिषभ पंत आए। मेरे कहने का मतलब है कि इतने कम अनुभव वाले खिलाड़ी से आप कैसे बड़े मैचों में जीत की उम्मीद करते हैं तो आप कैसे जीतेंगे। युवी ने कहा कि मेरी नाराजगी उन चीजों से है जो थिंक टैंक ने की। दिनेश कार्तिक टूर्नामेंट में बाहर ही बैठे रहे लेकिन अचानक उन्हें सेमीफाइनल में उतारा गया तथा महेंद्र सिंह धौनी जैसे खिलाड़ी को सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये भेजा गया। ये क्या था आप बड़े मैचों में आप ऐसा नहीं कर सकते।

चौथे नंबर को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए युवी ने कहा कि इस नंबर के बल्लेबाज का बेस्ट स्कोर 48 रन था, इसलिए पूरी योजना ही खराब थी क्योंकि वे मानकर चल रहे थे कि रोहित, विराट अच्छी फार्म में हैं लेकिन टीमें ऐसे जीत दर्ज नहीं करती। अगर आप ऑस्ट्रेलिया को देखो, अगर आप उनकी 2003, 2011, 2015 की टीमें देखों तो उनके पास मंझे हुए बल्लेबाज थे। इसलिए मेरा मानना है कि रणनीति पूरी तरह से गलत थी।

युवी ने रायुडू के बारे में कहा कि उनके साथ जो हुआ वो सही नहीं था। वो एक साल तक टीम इंडिया के लिए नंबर चार पर खेलते रहे। न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी वनडे में उन्होंने 90 रन बनाए थे और प्लेयर ऑफ द मैच बने, लेकिन उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। अनुभवी खिलाड़ी को इस तरह से बाहर करना टीम के हित में नहीं रहा। विजय शंकर और रिषभ ने क्या किया ये सभी ने देखा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.