Move to Jagran APP

यशस्वी जयसवाल ने U19 WC में बनाए थे सबसे ज्यादा रन, बताया अपनी सफलता का राज

यशस्वी जयसवाल ने छह मैचों में एक शतक की मदद से 400 रन बनाए थे और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने थे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 15 Feb 2020 05:46 PM (IST)Updated: Sat, 15 Feb 2020 06:40 PM (IST)
यशस्वी जयसवाल ने U19 WC में बनाए थे सबसे ज्यादा रन, बताया अपनी सफलता का राज
यशस्वी जयसवाल ने U19 WC में बनाए थे सबसे ज्यादा रन, बताया अपनी सफलता का राज

मुंबई, प्रेट्र। भारत अंडर 19 टीम को U19 World cup के फाइनल में बांग्लादेश के हाथों हार का सामना करना पड़ा और भारत का पांचवीं बार खिताब जीतने का सपना टूट गया। भारत को फाइनल तक पहुंचाने में टीम के युवा ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल की बड़ी भूमिका रही जिन्होंने हर मैच में अपनी टीम के लिए अच्छी बल्लेबाजी की और इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे। यशस्वी की इस शानदार सफलता के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब भी मिला। 

loksabha election banner

इस अहम टूर्नामेंट में इतने सफल होने वाले भारतीय बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल ने बताया कि आखिर वो क्यों इतने सफल हुए। यशस्वी जायसवाल ने कहा कि एस्ट्रो टर्फ पिचों में अभ्यास करने से उन्हें दक्षिण अफ्रीका की उछाल भरी पिचों पर अच्छा खेलने में मदद मिली। उन्होंने इस टूर्नामेंट की छह पारियों में 400 रन बनाए और एस शतक पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में लगाया था। 

पीटीआइ से बात करते हुए उन्होंने कहा कि ज्वाला सर (उनके कोच) ने मुझे इसके लिए प्रेरित किया था और कहा था कि मुझे वहां से बेस्ट खिलाड़ी का खिताब लाना है। साउथ अफ्रीका की पिच को देखते हुए हमने उछाल भरी पिचों पर बल्लेबाजी का काफी अभ्यास किया था। हमने शार्ट गेंद खेलने का भी काफी अभ्यास किया था।  मैं शार्ट गेंद को या तो खेल रहा था या छोड़ रहा था। एस्ट्रो टर्फ पर वैसा ही उछाल होता है जैसा वहां की पिचों पर, इसलिए मैंने एस्ट्रो टर्फ पिचों पर बल्लेबाजी का अभ्यास किया जिसका फायदा हुआ।

उन्होंने कहा कि अलग-अलग देशों में खेलने का अनुभव शानदार रहा। यहां पिचें अलग तरह की थीं। मैंने मैच के साथ नेट अभ्यास के दौरान भी बल्लेबाजी का पूरा आनंद उठाया। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा कि मुझे खेल के दौरान दबाव से निपटने के बारे में काफी कुछ सीखने को मिला क्योंकि ज्यादातर मैचों में दबाव था।यशस्वी जयसवाल ने इस पूरे टूर्नामेंट में 59 (श्रीलंका के खिलाफ), नाबाद 29 (जापान), 62 (आस्ट्रेलिया), नाबाद 105 (पाकिस्तान) और 88 (फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ) रन की पारियां खेली। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के खिलाफ शतकीय पारी उनके करियर की काफी अहम शतकीय पारी रही। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.