नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जाने वाली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन के फाइनल पर सबकी नजरें जमीं हैं। 18 से 22 जून के बीच इंग्लैंड के साउथैम्पटन में खेले जाने वाले मैच में जीतने वाली टीम की प्राइज मनी की रकम की घोषणा कर दी गई है। जीतने वाली टीम को जितनी रकम मिलेगी उसकी आधी रकम उप विजेता रहने वाली टीम को दी जाएगी।

भारत और न्यूजीलैंड की टीमों ने आइसीसी द्वारा आयोजन वर्ल्ड चैंपियनशिप के पहले फाइनल में जगह बनाई है। भारत ने अंक तालिका में टॉप पर रहते हुए फाइनल का टिकट पक्का किया था जबकि न्यूजीलैंड की टीम दूसरे स्थान पर रही थी। इन दोनों टीमों के बीच की टक्कर कांटे की होगी ऐसा माना जा रहा है। पूर्व दिग्गज न्यूजीलैंड को ज्यादा मौके दे रहे हैं क्योंकि वह पहले से इंग्लैंड में है और मेजबान टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत भी दर्ज करने में कामयाबी पाई।

इस टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल को जीतने वाली टीम को 11.71 करोड़ की रकम इनाम में मिलने वाली है। सोमवार को जो जानकारी सामने आई इसके मुताबिक जो भी टीम इस खिताब पर कब्जा जमाने में कामयाब होगी उसे यह रकम दी जाएगी। वहीं उप विजेता रहने वाली टीम के हिस्से में 5.85 करोड़ की रकम आएगी। आइसीसी की तरफ से खिताब जीतने वाली टीम को 1.6 मिलियन डॉलर की रकम मिलेगी जबकि उप विजेता टीम 8 लाख डॉलर का इनाम मिलेगा। 

अंक तालिका में तीसरे स्थान पर रहने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम को (4 लाख 50 हजार डॉलर)3.3 करोड़ की इनामी राशि मिलेगी। इसी तरह चौथे नंबर पर रहने वाली इंग्लैंड की टीम (3 लाख 50 हजार डॉलर) 2.5 करोड़ की रकम हासिल करेगी। पांचवें स्थान पर रही पाकिस्तान टीम को (2 लाख डॉलर) 1.5 करोड़ की राशि दी जाएगी। 

Edited By: Viplove Kumar