नई दिल्ली, जेएनएन। World cup 2019 इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ियों की भूमिका सबसे अहम रहने वाली है जिसमें कप्तान विराट समेत रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धौनी का नाम सबसे आगे है। विराट टीम के कप्तान हैं जबकि धौनी भारत को विश्व कप खिताब दिला चुके हैं और उनके पास अपार अनुभव है। रोहित शर्मा टीम के उप-कप्तान हैं। अब कप्तान विराट ने धौनी और रोहित के बारे में विश्व कप को लेकर अहम बातें कही हैं। विराट ने कहा कि धौनी टीम के लिए अमूल्य हैं खासतौर पर विकेट के पीछे। धौनी टीम के लिए निस्वार्थ भावना से खेलते हैं और ये बात उन्हें खास बनाती है। 

विराट ने कहा कि धौनी इस खेल को खेलने वाले सबसे चालाक खिलाड़ियों में से एक हैं। वो अनुभव का खजाना है और उनकी मौजूदगी में मुझे अपना खेल खेलने की पूरी छूट मिलती है। मेरा क्रिकेट करियर धौनी के मार्गदर्शन में शुरू हुआ। बहुत कम लोगों ने उन्हें इतने करीब से देखा होगा। धौनी खुद से उपर टीम को रखते हैं और ये बात सबसे ज्यादा मायने रखती है। धौनी के अनुभव से हमारी टीम और अमीर बन जाती है। विकेट के पीछे धौनी कमाल के हैं। आइपीएल के दौरान भी धौनी की विकेट के पीछे की चतुरता मैच में जीत दिलाने वाले होते हैं। इस विश्व कप में धौनी और रोहित दोनों की कप्तानी का अनुभव काफी फायदेमंद होने वाला है। 

विराट को मुताबित धौनी और रोहित ने आइपीएल में जिस तरह से कप्तानी की और अपनी जिम्मेदारी निभाई उससे साफ हो जाता है कि विश्व कप के दौरान दोनों टीम को क्या दे सकते हैं। इन दोनों का टीम में लीडरशीप के रोल में होना टीम के लिए अच्छा है। विराट ने अपनी कप्तानी में भारत को ऑस्ट्रेलिया में एतिहासिक जीत टेस्ट सीरीज में दिलाई और इसके बाद भारत ने इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया में भी वनडे सीरीज जीती। इस वजह से इस बार भारत को खिताब का प्रबल दावेदारों में से एक माना जा रहा है। विराट ने कहा कि ये वर्ष हमारे लिए काफी चुनौती भरा रहा है और इस पर हम गर्व कर सकते हैं। एक युवा टीम के साथ विषम परिस्थिति में खेलना काफी शानदार था। हमने जितनी भी बड़ी सीरीज खेली उसमें पूरी तरह से साफ था कि हम क्या चाहते हैं और हमें कहां जाना है। कोहली के मुताबिक मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैंने कभी नहीं सोचा था कि मेरे प्रदर्शन से लोग प्रेरित होंगे। मेरा पहला लक्ष्य टीम के लिए लंबा खेलने की है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern