Move to Jagran APP

World Cup 2019: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को चौंकाया, शतक से धवन का आत्मविश्वास बढ़ा होगा: लक्ष्मण

World Cup 2019 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाने के बाद शिखर धवन का आत्मविश्वास जरूर बढ़ा होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 10 Jun 2019 06:42 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2019 09:13 PM (IST)
World Cup 2019: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को चौंकाया, शतक से धवन का आत्मविश्वास बढ़ा होगा: लक्ष्मण
World Cup 2019: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को चौंकाया, शतक से धवन का आत्मविश्वास बढ़ा होगा: लक्ष्मण

वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम :

loksabha election banner

टूर्नामेंट के पहले हाफ में भारतीय टीम को बड़े प्रतिद्वंदियों से भिड़ना था। यह देखकर अच्छा लगा कि भारतीय टीम ने जिस तरह से दक्षिण अफ्रीका को हराया, खासकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को ओवल में मिली जीत। जिससे मैं ज्यादा खुश हूं वह शिखर धवन के जीत में योगदान को देखकर, मध्य क्रम ने जिस तरह से गेम फिनिश किया और भुवनेश्वर कुमार की गेंदबाजी। इसका मतलब यह है कि अंतिम 11 में खेलने वाला हर खिलाड़ी ने दोनों जीत में अपना योगदान दिया है, जो टीम के नजरिये से बहुत ही अच्छा है।

पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय सही था। परिस्थितियां थोड़ी अलग थी और पिच पर काफी घास थी। पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क के रूप में ऑस्ट्रेलिया के पास अच्छे नई गेंद के तेज गेंदबाज थे। ऐसे में यह देखकर काफी अच्छा लगा जिस तरह से शुरुआत में धवन और रोहित शर्मा ने खेला। एक बार जब धवन ने अपनी लय पकड़ ली, तो वह तेजी से रन बना रहे थे और ज्यादा तेजी से गेंद को हिट करने का प्रयास नहीं कर रहे थे। इस शतक से जरूर धवन का आत्मविश्वास बढ़ेगा। वहीं, रोहित शर्मा ने अपनी अच्छी फॉर्म अर्धशतक लगाकर जारी रखी। कोहली की पिच पर मौजूदगी दूसरे छोर पर खड़े पावर हिटर्स को अपना खेल खेलने की आजादी देता है।

मुझे लगता है कि हार्दिक पांड्या को नंबर चार पर भेजना अच्छा फैसला था, क्योंकि तब परिस्थिति उनके अनुकूल थी। उन्होंने कुछ अच्छे शॉट खेले और बाद में धौनी और राहुल ने भी अंत में कुछ बड़े शॉट खेले। उनकी गेंद पर प्रहार करने की काबिलियत की वजह से ही स्कोर जहां 325 तक पहुंचता नजर आ रहा था, वह 352 रन तक पहुंच गया। यह ऑस्ट्रेलियाई टीम की गहराई और अनुभव के लिए काफी चुनौतीपूर्ण था।

मुझे लगता है कि जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर ने आरोन फिंच और डेविड वार्नर को काफी अच्छी गेंदबाजी की। वार्नर ने अर्धशतक तो लगाया लेकिन उन्होंने काफी गेंद खेली। भारत के हम मैच को भुवी ने किया, जब उन्होंने एक ही ओवर में स्टीव स्मिथ और मार्कस स्टोइनिस को आउट कर दिया। अगले ओवर में आक्रामक ग्लेन मैक्सवेल को युजवेंद्रा सिंह चहल ने चलता कर दिया। इसके बाद मैच पूरी तरह से भारत की गिरफ्त में आ गया था। यह तीन विकेट अहम रहे लेकिन एलेक्स कैरी का अंत में लगाया गया अर्धशतक बताता है कि ऑस्ट्रेलिया के पास गहराई है जो किसी भी लक्ष्य का पीछा करने का माद्दा रखती है। मैं भारतीय प्रशंसकों को किए गए कोहली के इशारे से भी प्रभावित हुआ। जब उन्होंने प्रशंसकों से कहा कि वह स्मिथ को नहीं चिढ़ाएं। दोनों के बीच में पहले कुछ विवाद थे, लेकिन भारतीय कप्तान ने इन सब विवाद को किनारे कर दिया। साथ ही एक बार फिर चैंपियन होने का सबूत दिया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.