लंदन। पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मौजूदा सीरीज में लग रहे रनों के अंबार को देखते हुए इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने आधिकारिक फेंस स्कोर कार्ड को नए डिजाइन में तैयार किया है, जिसमें टीम का स्कोर का स्केल 500 तक कर दिया गया है। इंग्लैंड के मैदानों की खासियत प्रिंटेड स्कोर कार्ड भी है, जो खेल के बाद दर्शकों को एक या दो पाउंड में दिए जाते हैं, जो उनकी स्मृति का हिस्सा होता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, दर्शकों द्वारा खरीदे जाने वाले स्कोर कार्ड में रनों का रिकॉर्ड होता है। विश्व कप के लिए पहले ऐसे स्कोर कार्ड तैयार किए गए थे, जिनमें स्कोर 400 रन हो सकता है। पिछले सप्ताह टूर्नामेंट निदेशक स्टीव एलवर्दी को लगा कि स्कोर बोर्ड को नए सिरे से तैयार किया जाना चाहिए ताकि 500 रन भी डाले जा सकें।

इंग्लैंड ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में छह विकेट पर 481 रन बनाए थे। पाकिस्तान के खिलाफ मौजूदा सीरीज के दूसरे वनडे में इंग्लैंड ने तीन विकेट पर 373 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान ने 361 रन बना लिए थे। सपाट पिचों पर 500 रन का स्कोर भी पहली बार विश्व कप में बन सकता है। ईसीबी के मुख्य कार्यकारी टॉम हैरीसन ने कहा, 'हमें स्कोर कार्ड की स्केल बदलनी पड़ी। इसे 500 कर दिया गया है। कौन जानता है कि इस विश्व कप में 500 रन का इतिहास बन जाए।'

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern