नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान दिलीप वेंगसरकर को लगता है कि भारत विश्व कप में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के विकल्प के रूप में लोकेश राहुल को आजमा सकता है क्योंकि उनके पास इंग्लैंड की परिस्थितियों में सफलता दिलाने के लिए बेहतरीन तकनीक और जज्बा है।

भारतीय क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ मुख्य चयनकर्ता वेंगसरकर को भरोसा है कि विराट कोहली की टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचने में कोई परेशानी नहीं होगी और इसके बाद से ही उसे चुनौती मिलेगी। विश्व कप से पहले कई मौके दिए जाने के बावजूद अंबाती रायुडू विश्व कप टीम में जगह नहीं बना सके जिससे चौथे नंबर का स्थान गले की हड्डी बना हुआ है। वेंगसरकर ने कहा, 'धवन और रोहित के रूप में हमारे पास मजबूत सलामी जोड़ी है। कोहली तीसरे नंबर पर बेहतरीन हैं। मुझे लगता है कि राहुल चौथे स्थान के लिए विकल्प हो सकते हैं। उसकी तकनीक शानदार है और वह शीर्ष तीन खिलाडि़यों के अच्छे पूरक हो सकते हैं। मेरा मानना है कि चौथे स्थान पर एक विशेषज्ञ बल्लेबाज होना चाहिए।' हालांकि चौथे नंबर पर विश्व कप में कौन बल्लेबाजी करेगा इसे लेकर अब तक कुछ भी साफ नहीं है। चयनकर्ताओं का भरोसा विजय शंकर पर है जबकि टीम के कोच कह चुके हैं टीम इंडिया में लचीलापन है और जरूरत के हिसाब से बल्लेबाज बल्लेबाजी कर सकते हैं। लोकेश राहुल को टीम में मुख्य तौर पर तीसरे ओपनर के तौर पर शामिल किया गया है पर जरूरत पड़ने पर उन्हें चौथे नंबर पर आजमाया जा सकता है। 

वेंगसरकर ने राहुल के बारे में कहा, 'वह एक विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज हैं, अगर टीम जल्दी विकेट गंवा देती है तो वह मजबूती प्रदान कर सकते हैं और वैसे भी इतने लंबे टूर्नामेंट में अगर जरूरी हुआ तो वह पारी का आगाज भी कर सकते हैं। मुझे लगता है कि उन्हें अंतिम एकादश का हिस्सा होना चाहिए।' आपको बता दें कि 30 मई से शुरू होने वाले विश्व कप में भारतीय टीम अपने अभियान का आगाज पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप