नई दिल्ली (एजेंसी)। विश्व कप में भारत का नंबर चार बल्लेबाज कौन होगा? पिछले कुछ समय से चल रही इस चर्चा में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान कैपलर वेसल्स भी शामिल हो गए और उनका मानना है कि विराट कोहली को इस महत्वपूर्ण स्थान पर बल्लेबाजी के लिए उतरना चाहिए। वेसल्स ने इसके साथ ही माना कि दक्षिण अफ्रीका 'चोकर' के तमगे का हकदार है और जब तक वह आईसीसी का कोई ब़़डा टूर्नामेंट नहीं जीत जाता, तब तक उस पर यह तमगा लगा रहेगा।

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि कोहली नंबर चार के लिए सबसे उपयुक्त बल्लेबाज रहेंगे। वह इस स्थान पर उतरकर पारी को संवार सकते हैं और जरूरत पड़ेने पर तेजी से रन भी बना सकते हैं। उनके लिए नंबर चार आदर्श स्थान हो सकता है। कोहली नंबर चार पर खास सफल नहीं रहे हैं। अपने करियर में वह अब तक केवल 38 मैचों में ही इस स्थान पर उतरे हैं जबकि नंबर तीन उनका पसंदीदा स्थान है जिस पर वह 166 मैचों में बल्लेबाजी के लिए उतरे हैं।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज एंडी बिकेल ने माना कि भारत के पास नंबर चार के लिए कई विकल्प हैं लेकिन उन्हें लगता है कि केएल राहुल इस स्थान के लिए सबसे उपयुक्त खिलाड़ी हो सकते हैं। बिकेल ने कहा, राहुल अभी अच्छी फॉर्म में हैं और नंबर चार की जिम्मेदारी अच्छी तरह से निभा सकता है। टीम में धोनी हैं जो एक से छह नंबर तक किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी कर सकता है। विजय शंकर युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाज है। कुल मिलाकर भारत के पास नंबर चार के कई विकल्प है। यह टीम प्रबंधन के लिए अच्छा सरदर्द है।

वेसल्स ने भारत को खिताब का प्रबल दावेदार करार दिया। उन्होंने उसके अलावा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को भी सेमीफाइनल में पहुंचने का हकदार बताया। उन्होंने कहा, "भारत के जीत की बहुत अच्छी संभावना है। उसकी टीम वनडे में बहुत अच्छी है। इंग्लैंड भी खतरनाक टीम हो सकती है लेकिन उसके खिला़ि़डयों को घरेलू दर्शकों के सामने खेलना है और उन्हें अपनी भावनाओं पर काबू रखना होगा। ऑस्ट्रेलिया तीसरी टीम है जिसकी अच्छी संभावना है। दो महीने पहले तक ऑस्ट्रेलिया की कोई संभावना नहीं थी लेकिन अब उनकी सबसे मजबूत टीम खेल रही है। इन तीनों के अलावा सेमीफाइनल की चौथी टीम दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान में से कोई एक हो सकती है।"  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vikash Gaur