Move to Jagran APP

World Cup 2019: वेस्टइंडीज के लिए कार्लोस ब्रेथवेट की जगह केमार रोच बेहतर विकल्प- गावस्कर

पाकिस्तान के खिलाफ अप्रत्याशित हार के बाद इंग्लैंड ने अच्छी वापसी की है और अब उसका मुकाबला फिर से खड़ी होने की कोशिश में जुटी वेस्टइंडीज टीम से है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 13 Jun 2019 08:36 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2019 12:19 AM (IST)
World Cup 2019: वेस्टइंडीज के लिए कार्लोस ब्रेथवेट की जगह केमार रोच बेहतर विकल्प- गावस्कर
World Cup 2019: वेस्टइंडीज के लिए कार्लोस ब्रेथवेट की जगह केमार रोच बेहतर विकल्प- गावस्कर

सुनील गावस्कर का कॉलम

loksabha election banner

पाकिस्तान के खिलाफ अप्रत्याशित हार के बाद इंग्लैंड ने अच्छी वापसी की है और अब उसका मुकाबला फिर से खड़ी होने की कोशिश में जुटी वेस्टइंडीज टीम से है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करीबी हार के बाद से विंडीज टीम को खेलने का मौका नहीं मिला है। दक्षिण अफ्रीका के साथ उनका मैच बारिश के चलते रद हो गया। हालांकि, कम समय में ही उन्होंने प्रोटियाज के दो बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया था, मगर इसके बाद बारिश होने लगी।

इस हफ्ते अधिकतर समय आसमान में काले बादल ही छाए रहे। हालांकि टांटन में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ अच्छी जीत दर्ज की। सिर्फ एक यही मैच था, जिसमें बारिश ने खलल नहीं डाला। बाकी पूरा हफ्ता तो बेकार ही गया।

इंग्लैंड प्रबल दावेदार है, इसलिए वह कम ओवरों का ही सही, लेकिन मैच होने की उम्मीद कर रहे होंगे। राउंड रोबिन में शीर्ष पर रहना काफी अहम है, क्योंकि इससे उन्हें सेमीफाइनल में चौथे नंबर की टीम से भिड़ना होगा। इसलिए दूसरे और तीसरे नंबर पर रहने से ज्यादा शीर्ष पर रहने से काम आसान हो सकता है। इसके अलावा सबसे ज्यादा अहम जीत की लय को बरकरार रखना है। वह जोस बटलर की चोट को लेकर थोड़े चिंतित होंगे, क्योंकि वह मैच का पासा पलटने का दम रखते हैं।

वेस्टइंडीज को उम्मीद होगी कि उनके बल्लेबाजों की आक्रामकता में निरंतरता देखने को मिले। इसी से वे ज्यादा खतरनाक साबित हो सकते हैं। इस विश्व कप में टीमों की बल्लेबाजी लाइन अप काफी अच्छी है। हर टीम में दुनिया के कुछ खतरनाक बल्लेबाज मौजूद हैं। मैं पहले भी कह चुका हूं कि अन्य टीमों की तुलना में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज पहली ही गेंद से बड़े शॉट खेलने की क्षमता रखते हैं। बल्लेबाजी क्रम में वह आठवें नंबर को लेकर जरूर सोच रहे होंगे। इस नंबर पर अभी कार्लोस ब्रेथवेट खेल रहे हैं। मगर 2016 के आइसीसी टी-20 विश्व कप फाइनल में बेन स्टोक्स पर लगातार चार छक्के लगाने के बाद से उन्होंने कुछ खास नहीं किया है। इस नंबर पर उन्हें सिर्फ इसलिए चुनना कि वे कुछ ओवर भी फेंक सकते हैं, सही फैसला नहीं कहा जा सकता। बेहतर होगा कि वे केमार रोच को टीम में शामिल करें, जो अच्छे तेज गेंदबाज हैं और बल्लेबाज पर कोई रहम नहीं करते। इसके साथ वह एक उपयोगी बल्लेबाज भी हैं। हालांकि वह उतने आक्रामक नहीं हैं। हालांकि यह फैसला आसान नहीं होगा, क्योंकि ब्रेथवेट वेस्टइंडीज की टी-20 टीम के कप्तान हैं, लेकिन अपने अभियान को फिर से पटरी पर लाने के लिए ऐसा करना होगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.