नई दिल्ली, जेएनएन। World Cup 2019 इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए अगर सबसे ज्यादा हंगामा मचा है तो वो इस बात को लेकर कि इस नंबर पर टीम इंडिया की तरफ से कौन बल्लेबाजी करेगा। इस नंबर पर बल्लेबाजी के लिए विजय शंकर व लोकेश राहुल का नाम सबसे आगे आ रहा है। हालांकि अभी ये तय नहीं है कि कौन इस नंबर के लिए ज्यादा उपयुक्त है। वैसे कोच रवि शास्त्री कह चुके हैं को वो परिस्थिति के मुताबिक निर्णय लेंगे की किसे अंतिम ग्यारह में शामिल किया जाएगा। वैसे टीम के पास ऐसे बल्लेबाज हैं जो कंडीशन के हिसाब से बल्लेबाजी कर सकते हैं। इन सबके बीच टीम इंडिया के पूर्व धुरंधर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने भी नंबर चार पर बल्लेबाजी को लेकर अपनी राय दी है। उन्होंने कहा कि बल्लेबाजी क्रम के बारे में हमें लचीला होना चाहिए और ज्यादा ध्यान टाइटल जीतने पर देना चाहिए। 

सहवाग ने कहा कि टीम जरूर कंडीशन के हिसाब से फैसले लेगी। मुझे लगता है कि शुरुआती मैचों में विजय शंकर इस क्रम पर आ सकते हैं पर टीम लचीली रहेगी। अगर हमें विश्व कप जीतना है तो ऐसी बातों को लेकर उस पर जरूरत से ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं है। मध्यक्रम यानी नंबर 4,5 और 6 पर किसी भी खिलाड़ी  को बल्लेबाजी के लिए तैयाार रहना चाहिए। इसके अलावा टीम के शीर्ष क्रम से बल्लेबाज रोहित, शिखर व विराट में से किसी ना किसी को ज्यादा देर तक बल्लेबाजी करनी होगी। इससे बाद के खिलाड़ियों को काफी मदद मिलेगी। 

वीरू ने कहा कि अब टीम का चयन हो गया है ऐसे में विराट और उनकी टीम का समर्थन करना चाहिए। इस टीम में गहराई है और अगर हम जब तक गलती नहीं करेंगे जीतते रहेंगे। इंग्लैंड के कंडीशन में टीम इंडिया के खिलाड़ियों को ढ़लने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। हमें अपनी टीम की जीत की प्रार्थना करनी चाहिए। टीम इंडिया ने इंग्लैंड में काफी क्रिकेट खेली है और खिलाड़ी वहां की परिस्थिति से वाकिफ हैं। खिलाड़ियों को अपनी जिम्मेदारी के बारे में पता है और हमें सकारात्मक सोच के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत करनी चाहिए। भारत का पहला मैच पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ है। 

विश्‍व कप के लिए भारत की टीम-

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा और मो. शमी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern