Move to Jagran APP

विराट ने कर दिया एलान, फिट रहा तो इतने साल और खेल सकता हूं क्रिकेट

विराट इतने वर्ष तक और क्रिकेट खेल सकते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 08 Sep 2017 09:41 PM (IST)Updated: Sat, 09 Sep 2017 09:57 AM (IST)
विराट ने कर दिया एलान, फिट रहा तो इतने साल और खेल सकता हूं क्रिकेट
विराट ने कर दिया एलान, फिट रहा तो इतने साल और खेल सकता हूं क्रिकेट

नई दिल्ली। जल्द ही 29 साल के होने जा रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि अधिकतर लोगों को यह पता नहीं होता है कि वह अपने आप को कहां तक आगे ले जा सकते हैं। हमे अपनी क्षमता का 70 फीसदी ही पता होता है, इसलिए आपको जरूरत होती है कि जब तक आप कुछ कर सकते हो तब तक अपने आपको आगे बढ़ाते रहो। उदाहरण के लिए अगर मैं अभी जिस तरह ट्रेनिंग करता हूं तो ऐसे में अगले दस साल तक मैं क्रिकेट खेल सकता हूं।

loksabha election banner

60 टेस्ट मैचों में 4658 और 194 वनडे में 8587 रन बनाने वाले विराट का फाउंडेशन विराट कोहली फाउंडेशन (वीकेएफ) उद्योगपति संजीव गोयनका के सहयोग से जमीनी स्तर पर असाधारण प्रयास करने वाले खिलाडिय़ों को छात्रवृत्ति प्रदान करेगा। आरपी-एसजी इंडियन स्पोर्ट्स ऑनर के तौर पर जाने जाने वाले यह अवार्ड सालाना दिए जाएंगे और वीकेएफ ने इसके लिए प्रति वर्ष कम से कम दो करोड़ रुपये खर्च करने का बजट रखा है। शॉर्टलिस्ट किए गए एथलीटों को साल भर ट्रैक किया जाएगा और उनकी प्रगति पर पैनी नजर रखी जाएगी। कोहली ने कहा कि भारत ने 'खेल राष्ट्र' के रूप में तेजी से प्रगति की है। एक 'खेल राष्ट्र' होने के नाते हमारे यहां कई प्रतिभाएं हैं और अब जरूरत है कि उन्हें पहचान दी जाए व उन्हें आगे बढ़ाया जाए।

कोहली ने कहा कि सभी खेलों में हमारे एथलीट बढिय़ा कर रहे हैं। पिछले दस वर्षों में खेल में बहुत बदलाव हुआ है और हम उन प्रतिभाओं को छांटकर उन्हें आगे बढ़ाने में इस नए योगदान को लेकर काफी खुश हैं। इसके लिए खिलाडिय़ों के नाम स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट फेडरेशन ऑफ इंडिया देगी, जिसे राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद के नेतृत्व वाली समिति अंतिम रूप देगी। गोपीचंद ने कहा कि फिल्मों और उनमें काम करने वाले लोगों के लिए देश में कई अवार्ड हैं, लेकिन खेलों के अवार्ड बहुत कम हैं। इसलिए यह बेहतरीन कदम है। वहीं, कोहली ने गोपी की तारीफ करते हुए कहा कि जब यह दिग्गज वर्षों पहले ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन का फाइनल खेल रहा था तो हम बहुत उत्साहित थे। हम दूरदर्शन पर वह मैच देख रहे थे। उन्होंने कोच के रूप में पीवी सिंधू, साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत जैसे विश्व स्तरीय खिलाड़ी देश को दिए हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.