Move to Jagran APP

मुहम्मद नबी अफगानिस्तान के लिए क्यों हैं महेंद्र सिंह धौनी की तरह कूल खिलाड़ी, सुनील गावस्कर ने बताया

गावस्कर ने कहा कि अफगानिस्तान ने मुहम्मद नबी के रूप में एमएसडी (महेंद्र सिंह धौनी) की तरह ही एक कूल खिलाड़ी दिया है। वह मुश्किल से मुश्किल हालात में शांत रहते हैं और गेंद व बल्ले दोनों से मैच जिताने की काबिलियत रखते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 08:28 PM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 08:28 PM (IST)
मुहम्मद नबी अफगानिस्तान के लिए क्यों हैं महेंद्र सिंह धौनी की तरह कूल खिलाड़ी, सुनील गावस्कर ने बताया
टीम इंडिया के पूर्व ओपनर सुनील गावस्कर (एपी फोटो)

(सुनील गावस्कर का कालम)

loksabha election banner

टी-20 ऐसा फार्मेट है जहां किसी भी टीम को दावेदार नहीं कहा जा सकता। प्रारूप जितना छोटा होगा, उलटफेर की गुंजाइश उतनी ही ज्यादा होगी। वो इसलिए क्योंकि एक अच्छा ओवर बल्लेबाजी कर रही टीम की तकदीर बदल सकता है और एक खराब ओवर अच्छी गेंदबाजी कर रही टीम का भाग्य उलट सकता है। अफगानिस्तान की टीम के पास पिछले कुछ समय से ऐसे खिलाड़ी हैं जो दुनियाभर की टी-20 लीग में खेलते रहे हैं। इसलिए इन खिलाडि़यों के पास अनुभव भी है और आत्मविश्वास भी। यही वजह है कि ये टीम किसी भी दिन उलटफेर कर सकती है।

अफगानिस्तान के पास अच्छे गेंदबाजों की कमी नहीं है और इस छोटे प्रारूप में अगर वो कुछ ओवर डालकर विकेट लेने और रन रोकने में कामयाब रहते हैं तो समझो उन्होंने अपना काम कर दिया। ये प्रारूप इतना छोटा है कि बल्लेबाजों को ये समझने की लग्जरी तक नहीं मिलती कि पहले वे ये समझ लें कि गेंद किस तरफ टर्न हो रही है। डाट गेंदें खेल को तेजी से बदल देती हैं।

राशिद खान अफगानिस्तान को मिला क्रिकेट का सबसे शानदार तोहफा हैं। क्या बेहतरीन क्रिकेटर हैं वह। पूरी तरह समर्पित। जिस भी टीम से खेल रहे हों वह अपना सब कुछ झोंक देते हैं, ताकि खेल जीवंत रहे। उनकी तेज लेग स्पिन तो उनकी ताकत है ही, इसके अलावा निचलेक्रम पर उनकी बल्लेबाजी और फील्डिंग के दौरान पूरे दिल से तैनात रहने की काबिलियत उन्हें एक ऐसा खिलाड़ी बनाती है जिसे हर कप्तान अपनी टीम में चाहता है। राशिद सही खेल भावना के साथ खेल का लुत्फ उठाते हैं और वो भी पूरी मेहनत करते हुए। इन सबके बीच उनके चेहरे पर हमेशा बनी रहने वाली मुस्कुराहट उन्हें एक अलग कतार में खड़ा करती है।

अफगानिस्तान ने मुहम्मद नबी के रूप में एमएसडी (महेंद्र सिंह धौनी) की तरह ही एक कूल खिलाड़ी दिया है। वह मुश्किल से मुश्किल हालात में शांत रहते हैं और गेंद व बल्ले दोनों से मैच जिताने की काबिलियत रखते हैं। अफगानिस्तान के बाकी खिलाडि़यों के बारे में अभी ज्यादा लोग नहीं जानते होंगे, लेकिन जब तक ये विश्व कप खत्म होगा तब तक इस टीम के कई खिलाड़ी दुनियाभर की अलग-अलग टी-20 लीग में नजर आएंगे। अफगानिस्तान की टीम बेहद खतरनाक है और जो भी टीम उन्हें हल्के में लेने की गलती करेगी, उसके इसका नतीजा भी भुगतना पड़ेगा।

स्काटलैंड ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टूर्नामेंट के इस चरण के लिए क्वालीफाई किया है। इस प्रारूप में ये टीम भी एक-दो हैरानी भरा प्रदर्शन कर सकती है। इस टीम की एक परेशानी है कि इसके खिलाड़ी स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ उतने अच्छे नहीं हैं। वो इसलिए क्योंकि इस टीम को अपने घरेलू ढांचे में इस स्तर के बेहतरीन स्पिनर नहीं मिलते। बावजूद इसके स्काटलैंड के पास इस प्रारूप और अन्य प्रारूपों में नियमित रूप से हिस्सा लेने की योग्यता दिखाने का अच्छा मौका है और अगर ये टीम ऐसा कर पाती है तो निश्चित रूप से यहां से ये खेल और आगे बढ़ेगा। हो सकता है कि इस मैच को देखने के लिए मैदान पर बहुत ज्यादा लोग नजर न आएं, लेकिन ये बात याद रखिएगा कि दुनियाभर की टी-20 लीग के टैलेंट स्काउट्स बड़े गौर से इस मुकाबले को देखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.