नई दिल्ली, जेएनएन। Why India is superior at U19 level? दमदार बल्लेबाज विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम का तोड़ दुनिया की किसी भी टीम के पास नहीं है, ये बात मौजूदा समय में सब जानते हैं, लेकिन भारत की अंडर 19 टीम का भी तोड़ किसी के पास नहीं है अब ये दुनिया जान गई है। अंडर 19 वर्ल्ड कप की सबसे सफल टीम एक बार फिर से फाइनल में पहुंच गई है।

भारत ने पाकिस्तान की युवा टीम को एकतरफा मुकाबले में हराकर सातवीं बार आइसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश किया है। पाकिस्तान की इसी हार के बाद उन्हीं की टीम के पूर्व कप्तान और बल्लेबाज सलमान बट ने भारत की युवा टीम की तारीफ की है। सलमान बट ने ये भी विश्लेषण किया है कि ऐसी कौन सी चीज है जो भारत को अंडर 19 स्तर पर भी अन्य टीमों से खास बनाती है।

35 वर्षीय सलमान बट फिलहाल फिक्सिंग की वजह से क्रिकेट से बैन चल रहे हैं, लेकिन अपने यूट्यूब चैनल पर उन्होंने भारत और पाकिस्तान की अंडर 19 टीमों का शानदार एनालिसिस किया हौ और बताया है कि भारत में स्कूल स्तर पर भी मल्टी डेज क्रिकेट होती है, लेकिन पाकिस्तान में टी20 लेवल के गेम स्कूल स्तर पर होते हैं। यही कारण है कि पाकिस्तान की अंडर 19 टीम भारत से कोसों दूर है। 

भारत में मल्टी डेज क्रिकेट खेलते हैं बच्चे

सलमान बट ने कहा है कि हम सुनते आ रहे हैं कि सचिन तेंदुलकर और विनोद कांबली ने स्कूल स्तर पर एक दिवसीय मैच में 300-300 रन बनाए थे और बड़ी साझेदारी की थी। पिछले कुछ साल पहले मल्टी डेज स्कूल टूर्नामेंट में एक बल्लेबाज ने एक पारी में 1000 रन(प्रणव धनावड़े ने 327 गेंदों में 1009 रन) बनाए थे। ऐसे में भारत से अंडर 19 स्तर पर अच्छे खिलाड़ी मिलेंगे ही, क्योंकि वे स्कूल स्तर पर ही इनिंग बिल्ड करना सीख जाते हैं। राहुल द्रविड़ जैसे लेजेंड्स ने भारतीय क्रिकेट को और सुधार दिया है। 

"पाकिस्तान में सीधे स्कूल के बच्चों को टी20 खिलाया जाता है, जहां 10 बल्लेबाजों को 120 गेंद मिलती हैं। ऐसे में कौन सा खिलाड़ी इनिंग बिल्ड करने के बारे में सोचेगा। पाकिस्तान के शुरुआत स्तर का स्ट्रक्चर ही खराब है। स्कूल ही नहीं, कॉलेज और क्लब लेवल पर पर बच्चों को टी20 क्रिकेट खिलाई जा रही है। अगर आपके पास मल्टी डेज मैच है तो आप बल्लेबाज के तौर पर क्रीज पर समय बिताकर अपनी टेक्निक सही कर सकते हैं, लेकिन टी20 क्रिकेट में बच्चे अक्रॉस द लाइन खेलते हैं जो कि गलत है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस