Move to Jagran APP

भारतीय टीम के लिए क्यों बेहद अहम खिलाड़ी होने वाले हैं अक्षर पटेल, सुनील गावस्कर ने बताया कारण

गावस्कर ने कहा कि भारतीय टीम ने इस मैच में भुवनेश्वर कुमार की जगह जसप्रीत बुमराह को शामिल किया जिनकी जबरदस्त यार्कर देखना सुखद रहा। वो इसलिए क्योंकि बुमराह टी-20 विश्व कप में टीम के लिए बेहद अहम खिलाड़ी साबित होने वाले हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 25 Sep 2022 09:14 AM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 09:14 AM (IST)
भारतीय टीम के लिए क्यों बेहद अहम खिलाड़ी होने वाले हैं अक्षर पटेल, सुनील गावस्कर ने बताया कारण
भारतीय क्रिकेट टीम के आलराउंडर अक्षर पटेल (एपी फोटो)

सुनील गावस्कर का कालम

loksabha election banner

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच टी-20 सीरीज का फैसला अब नवाबों के शहर में होगा जो सही भी है। सही इसलिए क्योंकि कप्तान रोहित शर्मा ने एकदम नवाबी पारी खेलकर भारत को नागपुर में अहम मैच जीतने में मदद की, जिससे सीरीज हैदराबाद में होने वाले निर्णायक मैच तक पहुंच सकी। भारतीय कप्तान आमतौर पर जिस आरामतलब अंदाज में बल्ला लेकर उच्चस्तरीय बल्लेबाजी करते हैं, उसकी जगह नागपुर में उनकी आंखों में फौलादी चमक नजर आई जिसकी वजह से वह मोर्चे से अगुआई करते हुए टीम को जीत की मंजिल तक ले गए। उनके शाट्स में ताकत साफ दिखाई दे रही थी क्योंकि गेंद स्टैंड में दूर तक गई और जिस तरीके से उन शाट्स को खेला गया उसने रोहित की हैरान कर देने वाली बल्लेबाजी शैली में नए आयाम जोड़ दिए।

भारतीय टीम ने इस मैच में भुवनेश्वर कुमार की जगह जसप्रीत बुमराह को शामिल किया जिनकी जबरदस्त यार्कर देखना सुखद रहा। वो इसलिए क्योंकि बुमराह टी-20 विश्व कप में टीम के लिए बेहद अहम खिलाड़ी साबित होने वाले हैं। इसके अलावा उमेश यादव की जगह रिषभ पंत को अंतिम एकादश में शामिल किया ताकि बल्लेबाजी को मजबूत किया जा सके, उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला। इन दोनों ने जो बात साबित की वो ये कि अक्षर पटेल भारतीय टीम के लिए बेहद अहम रहने वाले हैं। उनकी सटीकता कमाल की है और अपने कद का अच्छा इस्तेमाल करते हुए वह गेंद को अतिरिक्त उछाल देने में भी सफल रहते हैं।

अक्षर टीम के बल्लेबाजी क्रम को भी गहराई देते हैं और भले ही वह रवींद्र जडेजा की तरह न हों, लेकिन वह मैदान पर काफी तेज हैं और विकेटकीपर तक तेज और सटीक थ्रो फेंकने में भी सक्षम हैं साथ ही उनकी गेंदबाजी और बल्लेबाजी भी शानदार है। अक्षर की यही काबिलियत उन्हें भारत के लिए अहम बनाने वाला है। इससे पहले आस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए फार्म में वापसी की। मैथ्यू वेड ने बेहद सहजता से वहीं से अपनी बल्लेबाजी शुरू की जहां मोहाली में उन्होंने छोड़ी थी। वीसीए के मैदानकर्मियों की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। उन्होंने गीले मैदान को सुखाने के लिए अथक प्रयास किए जिसकी वजह से इस मैच को घटाकर आठ-आठ ओवर का कर दिया गया।

ये देखना अच्छा लगा कि मैच के बाद वीसीए अधिकारियों ने मैदानकर्मियों को बधाई दी और आभार व्यक्त किया। निश्चित रूप से वो सभी इस दिन के गुमनाम नायक थे क्योंकि बिना उनके प्रयासों के मैच का होना नामुमकिन था। दोनों टीमों को भी बधाई जिन्होंने विश्व कप के कुछ ही दिन दूर रहने के बावजूद कम ओवरों के इस मैच को खेलने पर सहमति दी। हैदराबाद में आमतौर पर बल्लेबाजी के मुफीद पिच मिलती है ऐसे में इस सीरीज का निर्णय एक बड़े स्कोर वाले मैच के आखिरी ओवर में भी निकल सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.