नई दिल्ली, जेएनएन। इग्लैंड में होने वाले विश्व कप ( World Cup 2019) के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा हो चुकी है। सोमवार को हुई इस घोषणा से पहले टीम में नंबर चार पोजीशन के लिए कई खिलाड़ियों के नाम पर चर्चा हो रही थी। टीम की घोषणा होने के बावजूद भी यह सवाल अब बरकरार है कि किसे इस स्थान पर खिलाया जाएगा। वैसे तो, प्रेस कॉन्फ्रेस के दौरान मुख्य चयनकर्ता एम एस के प्रसाद ने कहा कि विजय शंकर को चार नंबर पर देख सकते हैं, लेकिन टीम के पास केदार जाधव और दिनेश कार्तिक जैसे कई विकल्प मौजूद हैं। टीम में फिलहाल पांच ऐसे खिलाड़ी हैं जो इस स्थान पर खेल सकते हैं।

विजय शंकर

ऑलराउंडर विजय शंकर को टीम में मौका दिया गया है। जब विजय शंकर को लेकर मुख्य चयनकर्ता एम एस के प्रसाद से पूछा गया कि क्या वह चार नंबर पर खेलेंगे, तो उन्होंने कहा कि विजय शंकर चार नंबर पर खेल सकते हैं , लेकिन टीम के पास जाधव और कार्तिक जैसे कई विकल्प भी मौजूद हैं। विजय शंकर का चयन उनकी बैंटिग, बॉलिंग और फील्डिंग को ध्यान में रखकर किया गया है। इग्लैंड में अगर मौसम ओवर कास्ट होता है, तो उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है। इग्लैंड की पिच पर सीमर्स को मदद मिलती है।

लोकेश राहुल

लोकेश राहुल का चयन वैसे तो बतौर बैकअप ओपनर के तौर पर हुआ है, लेकिन वह चार नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गवास्कार ने चयन से पहले कहा था कि राहुल को किसी भी पोजीशन पर खिलाया जा सकता है। राहुल इससे पहले भी टीम इंडिया के लिए मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी कर चुके हैं और उनका मौजूदा आइपीएल फॉर्म भी बेहतरीन चल रहा है। आइपीएल के सीजन में अबतक वह सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं।

केदार जाधव

एम एस के प्रसाद ने चार नंबर के लिए जिन नामों का सुझाव दिया, उसमें केदार जाधव का नाम भी है। केदार भारतीय टीम के साथ लंबे समय से बने हुए हैं। जाधव न सिर्फ बल्लेबाजी कर सकते हैं बल्कि अगर पिच सूखी हो तो वह स्पिन के लिए अच्छे ऑपशन भी हैं। केदार के साथ खास बात यह है कि वह चार नंबर पर आकर आखिर में फिनिशर की भी भूमिका निभा सकते हैं।

दिनेश कार्तिक

कार्तिक का चयन बतौर बैकअप विकेटकीपर हुआ है, लेकिन वह भी चार नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। पिछले कुछ समय से कार्तिक ने खुद को बतौर बेहतरीन मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज के रूप में उभारा है। निदास ट्रॉफी में वह भारत को जीत भी दिला चुके हैं, लेकिन मौजूदा आइपीएल फॉर्म देखकर कहना थोड़ा मुश्किल है कि धौनी के रहते हुए वह प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बन सकेंगे या नहीं।

महेंद्र सिंह धौनी

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और विश्व के बेस्ट फिनिशर महेंद्र सिंह धौनी भी चार नंबर पर खेल सकते हैं। धौनी की बैटिंग स्टाइल देखें, तो पारी खड़ा करने में कुछ समय लेते हैं और बाद में तेजी के साथ रन बनाते हैं। धौनी को ऐसे में चार नंबर पर बल्लेबाजी करने पर क्रीज पर अच्छा समय मिल सकता है। नंबर चार पर अगर धौनी बल्लेबाजी करते हैं तो पांचवें नंबर पर जाधव या विजय शंकर तेजी रन बना सकते हैं।

 

Posted By: Rajat Singh