Move to Jagran APP

विवियन रिचर्ड्स ने 'Chewing Gum' की वजह से कभी हेल्मेट नहीं पहना, झेल गए 150 kmph की गेंद

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने 68 साल के कैरेबियन दिग्गज से उनकी बल्लेबाजी के बारे में बात की।

By Viplove KumarEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 08:36 PM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 08:36 PM (IST)
विवियन रिचर्ड्स ने 'Chewing Gum' की वजह से कभी हेल्मेट नहीं पहना, झेल गए 150 kmph की गेंद
विवियन रिचर्ड्स ने 'Chewing Gum' की वजह से कभी हेल्मेट नहीं पहना, झेल गए 150 kmph की गेंद

सिडनी, आईएएनएस। वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स को उनकी बेखौफ आतिशी बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। रिचर्ड्स के बारे में जो सबसे मशहूर बात है कि उन्होंने बिना हेल्मेट के ही उस समय के तेज रफ्तार गेंदबाजों का सामना किया। इस महान बल्लेबाज के समय में गेंदबाज जितनी चाहे बाउंसर डाल सकता था। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने 68 साल के कैरेबियन दिग्गज से उनकी बल्लेबाजी के बारे में बात की।

loksabha election banner

मुझे लगता है खेल के प्रति मेरा जुनून कुछ ऐसा था, उस खेल को खेलते हुए मुझे मरने में भी कोई परेशानी नहीं थी जिसे इतना ज्यादा प्यार करता था। अगर मैंने ऐसी किसी चीज को चुना और उसे करने जाता हूं तो इससे ज्यादा अच्छा तरीका और क्या हो सकता था इसे करने जाने का।

कार रेसर से मिली थी खतरा मोल लेने की प्रेरणा

रिचर्ड्स ने बताया कि उनको उन तमाम एथलीट से प्रेरणा मिलती थी जो अपनी जान जोखिम में डालते थे। उन्होंने कहा, "मैं देखा करता था कि उन पुरुष और महिला खिलाड़ियों को काफी सम्मान मिलता था जो अपने खेल में हद को पास करने को तैयार रहते थे। मैंने देखा एक खिलाड़ी फार्मूला वन कार रेसिंग करते हुए इससे ज्यादा भला खतरनाक और क्या हो सकता है।"

रिचर्ड्स इस बात का भी खुलासा किया एक दांत के डॉक्टर ने मुंह का गार्ड लगातर खेलने की बात कही थी लेकिन उन्होंने ऐसा काफी लंबे समय तक नहीं किया क्योंकि इसकी वजह से वो बल्लेबाजी के दौरान च्यूइंग गम नहीं चबा बाते थे।

हेल्मेट लगाने पर च्यूइंग गम चबाने में होती थी परेशानी

"मेरे एक दांत के डॉक्टर ने मेरे लिए मुंह में लगाने वाला पीस तैयार किया था और मैंने इसको पहनकर काफी वक्त तक कोशिश की लेकिन इसकी वजह से च्यूइंग गम नहीं चबा पाता था। जब मैदान पर 11 खिलाड़ी हो और अंपायर भी मौजूद रहते हैं तो अपको बहुत अलग सा महसूस होता था उस माउथ पीस की वजह से।"

च्यूइंग गम के पीछे की कहानी बताते हुए कहा, "इसकी वजह से मुझे थोड़ा कूल लुक मिलता था, शांत रह पाता था और खेलने में लय मिलती थी। उस वक्त वो मेरा साथी हुआ करता था। मैं जितनी बार भी मैदान पर जाता था तो इस बात को तय कर लेता था कि मेरे मुंह में च्यूइंग गम जरूर रहे। जब कभी भी बल्लेबाजी लंबी हो जाती थी तो यह पुराना सा लगता था लेकिन फिर भी सही था। इस वजह से मैंने वो माउथ पीस नहीं उपयोग किया।"  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.