Move to Jagran APP

ब्रेडमैन के इस रिकॉर्ड को छोड़कर विराट तोड़ सकते हैं दुनिया के सारे रिकॉर्ड्स

विराट कोहली आने वाले वक्त में बल्लेबाजी के कई रिकॉर्ड्स तोड़ सकते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 05:36 PM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 05:36 PM (IST)
ब्रेडमैन के इस रिकॉर्ड को छोड़कर विराट तोड़ सकते हैं दुनिया के सारे रिकॉर्ड्स
ब्रेडमैन के इस रिकॉर्ड को छोड़कर विराट तोड़ सकते हैं दुनिया के सारे रिकॉर्ड्स

नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली इन दिनों जिस तरह की बल्लेबाजी कर रहे हैं और एक के बाद एक रिकॉर्ड्स अपने नाम पर करते जा रहे हैं उसे देखते हुए ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान स्टिव वॉ ने कहा कि भारतीय कप्तान विराट बल्लेबाजी के सारे रिकॉर्ड्स तोड़ सकते हैं। सिर्फ एक रिकॉर्ड जो वो नहीं तोड़ पाएंगे वो है सर डॉन ब्रेडमैन का टेस्ट औसत जो 99.99 का है। उनके अंदर इस खेल को लेकर जुनून और भूख है साथ ही उनकी फिटनेस, उनकी तीव्रता, इच्छा कमाल की है साथ ही वो इस खेल को बहुत प्यार करते हैं। अगर वो इंजर्ड नहीं होते हैं तो मुझे लगता है कि वो सारे रिकॉर्ड तोड़ देंगे सिर्फ ब्रेडमैन के एवरेज को छोड़कर। 

loksabha election banner

ब्रेडमैन अपने आखिरी टेस्ट मैच की आखिरी पारी में इंग्लैंड के खिलाफ शून्य पर आउट हो गए थे। हालांकि इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 149 रन से जीता था। इसके बाद उन्होंने क्रिकेट के अलविदा कह दिया था। विराट की बात करें तो उनकी तुलना हमेशा दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों के साथ की जाती है और उन्हें क्रिकेट के हर पारूप का बेहतरीन बल्लेबाज माना जाता है। जनवरी 2016 से बाद विराट कोहली ने अब तक कुल 7824 रन बनाए हैं जबकि इस मामले में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट हैं जिन्होंने 6371 रन बनाए हैं। सेंचुरी की बात करें तो उन्होंने अब तक वनडे में कुल 38 शतक लगाए हैं जिनमें से 28 शतक उन्होंने पिछले दो वर्ष में बनाए हैं। इसके अलावा इन दिनों क्रिकेट से बैन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर और रोहित शर्मा ने जनवरी 2016 से अब तक 16-16 शतक लगाए हैं।

औसत की बात करें तो विराट ने पिछले दो वर्षों में विराट का औसत 75.23 का रहा है जबकि दूसरे नंबर पर इस मामले में स्टीव स्मिथ हैं जिनका औसत 53.41 रहा है। विराट ने इंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान सबसे तेज 10,000 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया। विराट ने 205 पारियों में अपने दस हजार रन पूरे किए जबकि सचिन ने 259 पारियों में इतने रन बनाए थे। विराट ने सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा था। विराट पहले भारतीय बल्लेबाज बने थे जिन्होंने तीन वनडे मैचों में लगातार तीन शतक लगाए थे। विराट को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टी 20 मैचों की सीरीज के लिए आराम दिया गया है। वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्रिकेट सीरीज में खेलेंगे जिसकी शुरुआत 21 नवंबर से होगी। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.