नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी टेस्ट विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा को रिषभ पंत की जगह साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई, इससे उनके करियर को नया मोड़ दिया। साहा की टेस्ट टीम में वापसी के बाद वनडे में भी उनको वापसी की उम्मीद है लेकिन गुरुवार को कप्तान विराट कोहली ने बयान में यह बहुत हद तक साफ कर दिया कि वह लिमिटेड फॉर्मेट में टीम का हिस्सा नहीं बन पाएंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने शुक्रवार को बांग्लादेश के खिलाफ खेले जाने वाले पहले डे नाइट टेस्ट मैच से पहले मीडिया के सवालों के जवाब दिए। कोहली ने कोलकाता डे नाइट टेस्ट मैच को एक चुनौती बताई और यह भी कहा कि वह इस मैच का हिस्सा हैं जो उनके लिए गर्व की बात है।

विराट से साहा के लिमिटेड ओवर में टीम का हिस्सा होने पर सवाल किया गया। कप्तान ने साफ कर दिया कि इस वक्त जो टीम का कॉम्बिनेशन है इसको देखते हुए तो इस विकेटकीपर की जगह टीम में बननी मुश्किल है।

विराट कोहली ने कहा, "यह बहुत मुश्किल सवाल है, क्योंकि वह वर्ल्ड क्लास कीपर हैं यह सबको पता है। आपको फॉर्मेट के हिसाब से जो बेस्ट टीम है वो बनानी होती है। अगर आप रिद्दी की बात करें तो घरेलू क्रिकेट आईपीएल में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन आपको यह समझना होगा की आईपीएल में 8 टीमें हैं। तो हर टीम में जो भारतीय खिलाड़ी हैं वो खेल रहे हैं। बहुत मुश्किल हो जाता है समझना की कौन किससे उपर है छोटे फॉर्मेट में और कौन ज्यादा योगदान कर सकता है।" 

"जिस जगह पर वो खेले हैं टी20 क्रिकेट में क्या वो उस जगह पर इस टीम में खेल पाएंगे या नहीं। मुझे लगता है ये सारी बातें हैं आपकी देखना चाहिए और देखना पड़ता है। कोई अगर रिद्दी जैसे बल्लेबाजी में उपरी क्रम में प्रदर्शन करते हैं तो वो पांच या छह नंबर पर नहीं बल्लेबाजी करेंगे।" 

क्यों मुश्किल है साहा की वनडे और टी20 में वापसी 

"सबसे जरूरी यह समझना होता है कि अगर किसी ने प्रदर्शन किया तो किस जगह पर किया। सिर्फ पर्दर्शन देखकर लग उत्सुक होकर कहते हैं कि चयन होना चाहिए। जब वह छह नंबर पर खेलेंगे तो लोग कहेंगे प्रदर्शन दोहरा नहीं पा रहे हैं खिलाड़ी। टी20 क्रिकेट में अलग स्थिति में अलग खेल हो जाता है। आपको स्पेशलिस्ट का चयन करना होता है, इस टीम में टॉप ऑर्डर तय है क्योंकि हम सभी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन हाल में उन्होंने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। आप भविष्य में नहीं जानते क्या होगा।"  

 

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस