Move to Jagran APP

IPL में खराब प्रदर्शन पर बोले विराट कोहली सबकुछ आपके नियंत्रण में नहीं होता, बताया किस दिन लेंगे संन्यास

विराट ने अपने खराब प्रदर्शन पर बात करते हुए इसे जीवन का एक फेज बताया। विराट का कहना था कि वह जीवन में खेल के प्रति ललक बनाए रखे हैं और जिस दिन उनकी यह ललक खत्म हुई उस दिन से खेलना छोड़ देंगे।

By Viplove KumarEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 06:19 PM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 06:19 PM (IST)
IPL में खराब प्रदर्शन पर बोले विराट कोहली सबकुछ आपके नियंत्रण में नहीं होता, बताया किस दिन लेंगे संन्यास
आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन। इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन रायल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व कप्तान विराट कोहली का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा। वह लगातार डोल्डन डक हुए और लगातार रन बनाने को जूझते नजर आए। अब उन्होंने इस खराब प्रदर्शन पर बात करते हुए इसे जीवन का एक फेज बताया। विराट का कहना था कि वह जीवन में खेल के प्रति ललक बनाए रखे हैं और जिस दिन उनकी यह ललक खत्म हुई उस दिन से खेलना छोड़ देंगे।

loksabha election banner

कोहली ने कहा, "मेरे अनुभव मुझे डराते हैं। जो कुछ भी मैंने इस जीवन के चरण में अनुभव किया है या इससे पहले किया था, एक चीज जो मैं साक्ष्य दे सकता हूं कि मैंने अपने आप को एक व्यक्ति से ज्यादा कभी कुछ नहीं समझा। क्योंकि अब मुझे बात का अनुभव हुआ है कि आपकी एक बहुत बड़ी पहचान का आभास है जो दुनिया ने आपके लिए बनाई हुई है जो कहीं ज्यादा अलग है और जैसे इंसान आप हैं उस सच्चाई से कहीं ज्यादा दूर है। तो जो अब मुझे अनुभव हो रहा है उसके बाद अपने आप की और ज्यादा वैल्यू करने लगा हूं और अपने बेहतरी का ख्याल पहले जितना रखा करता था उससे कहीं ज्यादा रखने लगा हूं।"

"मैं इस वक्त जीवन के अपने सबसे खुशनुमा अवस्था के होकर गुजर रहा हूं। मैं अपनी खुद की कीमत को पता कर रहा हूं या महत्व का अंदाजा उससे लगाता हूं जो कुछ मैदान पर कर रहा हूं। मैं उस पुराने वक्त को छोड़कर बहुत आगे निकल चुका हूं। अब यह चरण मेरे जीवन के बेहतर होने के लिए बदलाव का है। यह नहीं कह रहा कि अब पहले जैसी वो ललक नहीं रही, मेरी ललक तो कभी भी नहीं मरने वाली। जिस दिन मेरे खेले की ललक दूर हो जाएगी उसी दिन मैं इस खेल को खेलता नजर नहीं आउंगा।"

"लेकिन एक बात को समझनी पड़ेगी कि कुछ चीजें आपके नियंत्रण में नहीं होती, जो आपके नियंत्रण में होती है वो कि आप उन चीजों पर काम कर सकते हैं, मैदान पर कड़़ी मेहनत करने पर और जीवन में भी ऐसे ही कड़ी मेहनत कर सकते हैं। इस वक्त तो मुझे ऐसा लग रहा है कि मैं अपने सबसे संतुलित स्थिति में हूं, जो इससे पहले तो कभी भी जीवन में नहीं रहा और मैं जो हूं और जिस तरह से अपने जीवन को जी रहा हूं इस बात को लेकर बहुत ही ज्यादा खुश हूं।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.