Move to Jagran APP

करियर के सबसे खराब दौर में विराट कोहली को इन भारतीय दिग्गजों से मिला था गुरु मंत्र

साल 2014 में इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय टीम में सबसे खराब प्रदर्शन विराट कोहली का था। उस समय एमएस धौनी टीम के कप्तान थे।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 11:53 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 11:53 AM (IST)
करियर के सबसे खराब दौर में विराट कोहली को इन भारतीय दिग्गजों से मिला था गुरु मंत्र
करियर के सबसे खराब दौर में विराट कोहली को इन भारतीय दिग्गजों से मिला था गुरु मंत्र

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम ने साल 2014 में इंग्लैंड का दौरा किया था, जिसमें टीम को 5 टेस्ट मैचों में मेजबान टीम का सामना करना था। भारतीय बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण भारतीय टीम वो सीरीज 3-1 से हार गई थी। इस सीरीज में भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली शतक तो छोड़िए एक अर्धशतक तक नहीं जड़ पाए थे। उस सीरीज में उन्होंने 5 मैचों की 10 पारियों में 13.40 के औसत से सिर्फ 134 रन बनाए थे।

loksabha election banner

विराट कोहली ने अब इसी दौरे पर रही उनके करियर की अब तक की सबसे बड़ी असफलता का जिक्र मयंक अग्रवाल के साथ बीसीसीआइ के लिए की गई बातचीत के दौरान किया है। हालांकि, साल 2018 में इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय टीम विराट कोहली ही सबसे सफल रहे थे। यहां तक कि वे उस सीरीज में दोनों टीमों की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे, लेकिन 2014 की खराब सीरीज के बाद वे कैसे इससे उबरे इसका खुलासा उन्होंने किया है।

मयंक के साथ बातचीत में विराट ने कहा है, "मैं 2018 की सीरीज में बतौर कप्तान और बतौर बल्लेबाज काफी नर्वस था, लेकिन मेरे लिए 2014 का इंग्लैंड दौरा मील का पत्थर था। कुछ लोग अच्छे दौरे को माइलस्टोन की तरह देखते हैं, लेकिन मेरे लिए बुरा दौरा माइलस्टोन था, क्योंकि मेरे लिए बहुत सारी चीजें खराब होती चली गई थीं। मैंने बिना किसी डर के टेस्ट सीरीज शुरू की थी, क्योंकि मैं उस समय व्हाइट बॉल क्रिकेट में अच्छा खेल रहा था, लेकिन टेस्ट में ऐसा नहीं हुआ।"

विराट ने आगे कहा, "उस दौरे के बाद मुझे आभास हुआ कि इसमें शांत और एकाग्र रहने की जरूरत है, लेकिन अगर वो दौरा मेरा खराब नहीं होता तो मैं अपने आप(बैटिंग पोजिशन) में शायद इतना बदलाव नहीं करता। ऐसा नहीं था कि मैं वहां की परिस्थितियों से वाकिफ नहीं था। मैंने पाया कि कठोर होने में कोई फायदा नहीं है। मैंने सीखा कि मेरी राइट हिप बाहर है, जिसकी वजह से मैं वो शॉट नहीं खेल पा रहा हूं, जो मुझे खेलने चाहिए।"

विराट ने बताया कि वे इंग्लैंड दौरे के बाद जब मुंबई आए तो सचिन तेंदुलकर से मिले थे। कुछ सेशन उनके साथ बिताने के बाद मुझे फर्क महसूस हुआ था और सचिन ने जो बताया था मैंने वो माना था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया दौरा मेरे लिए अच्छा गया। वहीं, जब उनसे 2018 में इंग्लैंड दौरे पर बतौर बल्लेबाज मिली सफलता के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "मेरे दिमाग में 2014 का दौरा नहीं था, लेकिन मैं शुरुआत में ही प्रैक्टिस सेशन में गलती कर रहा था।"

विराट ने आगे कहा, "मैं जब प्रैक्टिस कर रहा था तो रवि भाई(रवि शास्त्री भारतीय टीम के कोच) ने देखा और बताया कि क्या करना। क्रीज से आगे खेलना है। फिर मुझे याद आया कि 2014 के दौरे के बाद रवि शास्त्री ने मुझे और धवन को अपने कमरे में बैट के साथ बुलाया था। उस समय उन्होंने कुछ छोटी-छोटी चीजें बताई थीं, जो बड़ा अंतर पैदा कर सकती हैं।" यही फायदा विराट कोहली को हुआ था और उन्होंने 2018 में इंग्लैंड दौरे पर 2 शतक और 3 अर्धशतकों के साथ 593 रन बनाए थे। विराट ने ये भी बताया कि उनको तत्कालीन कोच डंकन फ्लेचर ने भी बल्लेबाजी में सुधार के सुझाव दिए थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.