Move to Jagran APP

भारतीय बल्लेबाजी कोच का खुलासा, बताया क्यों दुनिया के क्रिकेटरों से अलग हैं विराट कोहली

भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने कहा है कि विराट कोहली इसलिए दुनिया के क्रिकेटरों से अलग हैं क्योंकि वे हर फॉर्मेट में अलग तरह से खेलने की क्षमता रखते हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 09:20 AM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 09:20 AM (IST)
भारतीय बल्लेबाजी कोच का खुलासा, बताया क्यों दुनिया के क्रिकेटरों से अलग हैं विराट कोहली
भारतीय बल्लेबाजी कोच का खुलासा, बताया क्यों दुनिया के क्रिकेटरों से अलग हैं विराट कोहली

नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली आधुनिक क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास न सिर्फ विकेट बचा सकते हैं, बल्कि बड़े स्कोर का पीछा करने में टीम की मदद करने की भी क्षमता है। जब भी आवश्यकता होती है तो उनके पास तेज पारी खेलने की प्रतिभा भी है। इतना ही नहीं, वे दुनिया के किसी भी गेंदबाजी आक्रमण के लिए परेशानी खड़े करने वाले क्रिकेटर हैं। यही कारण है कि भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने उनकी तारीफ की है।

loksabha election banner

विराट कोहली एक सोच वाले क्रिकेटर हैं, जो हमेशा स्थितियों की गणना और अनुकूलन करते हैं। शायद यही वजह है कि डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ और मैथ्यू वेड जैसे ऑस्ट्रेलिया सितारों ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया सीरीज में विराट कोहली पर नजर रखनी होगी। फेसबुक लाइव पर स्पोर्ट्सकीड़ा से बात करते हुए विक्रम राठौर ने कहा है कि विराट कोहली एक पॉवरहाउस की तरह हैं और उनकी सफलता का राज भी यही है, क्योंकि वे मैदान पर मुकाबले के हर पल में सक्रिय रहते हैं।

भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने कहा है, "मेरे लिए विराट कोहली के बारे में सबसे अच्छी बात खेल के प्रति उनकी प्रतिबद्धता है। वह दुनिया का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनना चाहते हैं और इसके लिए वह कड़ी मेहनत करते हैं। वह सबसे कठिन काम करने वाले क्रिकेटर हैं जिसे मैंने देखा है। इसके अलावा, मेरा मानना है कि उनकी अनुकूलन क्षमता उनकी सबसे बड़ी ताकत है।"

राठौर ने आगे कहा है, "वह बहुआयामी खिलाड़ी हैं, आवश्यकता पड़ने पर वह अपना खेल बदल सकते हैं। वह हर प्रारूप को अलग तरह से खेलते हैं और यही उनकी सबसे बड़ी ताकत है। एक सबसे अच्छा उदाहरण जिसमें मैंने देखा था 2016 के आइपीएल में जहां उन्होंने चार शतक लगाए और 40 दमदार छक्के मारे। वह शानदार फॉर्म से गुजर रहे थे और उसके बाद हमने वेस्टइंडीज का दौरा किया। आइपीएल में दो महीने तक ऐसे ही खेलने के बाद, वह वेस्टइंडीज जाते हैं और पहले मैच में उसने एक भी गेंद को हवा में लहराए बिना दोहरा शतक बनाया।"

"आपकी बल्लेबाजी में बदलाव आए, क्योंकि आप एक अलग प्रारूप खेल रहे हैं, ऐसा कई क्रिकेटर्स नहीं कर सकते। विराट कोहली के साथ, मुझे लगता है कि वह जिस तरह से खेलना चाहते हैं, खेल सकते हैं। वह विभिन्न परिस्थितियों के अनुसार खेल सकते हैं और मुझे लगता है कि यही उनकी सबसे बड़ी ताकत है," राठौर ने अपनी बात खत्म करते हुए कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.