नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa test series 2019: साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाले तीन मैचों की टेस्ट सीरीज भारत के लिहाज से काफी अहम है। अब बात पहले वाली नहीं रही है क्योंकि टेस्ट मैच में मिलने वाला हरेक अंक भारत के टेस्ट चैंपियनशिप खिताब जीतने के अभियान को प्रभावित करेगा। ऐसी परिस्थिति में टीम इंडिया (Team India) हरेक कदम काफी सावधानी के रखेगी ताकि कोई भी गलती टीम के अच्छे प्रदर्शन पर प्रभाव ना डाले। इस वक्त भारतीय टीम के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत (Rishabh Pant) का फॉर्म में ना होना चिंता का विषय बना हुआ है। अब रिषभ को पहले टेस्ट में मौका मिलना चाहिए या नहीं इस पर सेलेक्टर्स और टीम मैनेजमेंट जिसमें विराट कोहली (Virat Kohli) और रवि शास्त्री (Ravi Shstri) हैं उनके विचार अलग-अलग हैं।

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक पहले टेस्ट मैच में रिषभ पंत या फिर रिद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) में से किसे मौका दिया जाए इस पर सबकी राय एक नहीं है। हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में असफल रहने वाले रिषभ पंत को सेलेक्टर्स एक मौका और देना चाहते हैं जबकि टीम मैनेजमेंट के विचार कुछ अलग हैं। रिपोर्ट के मुताबिक टीम के कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री का ये मानना है कि पंत की जगह पहले टेस्ट मैच में साहा को जगह मिलनी चाहिए। इसके पीछे तर्क ये है कि टेस्ट मैच धुमावदार पिच पर खेले जाएंगे और साहा ऐसे माहौल में विकेटकीपिंग करने में पूरी तरह से दक्ष हैं।

रिषभ पंत को चयनकर्ता पहले टेस्ट मैच में अजमाकर एक आखिरी मौका देना चाहते हैं जबकि विराट और रवि शास्त्री अब साहा को आजमाना चाहते हैं। सूत्रों का कहना है कि रिषभ पंत रन नहीं बना पा रहे हैं जिसकी वजह से उनके खेल पर असर पड़ रहा है यानी वो विकेटकीपिंग में भी गलतियां कर रहे हैं। पंत डीआरएस पर भी सही राय नहीं दे पाते। भारतीय कंडीशन में वो विकेटकीपिंग करते हुए संघर्ष करते दिखते हैं। इन सब बातों के देखते हुए साहा ज्यादा अच्छे विकल्प हैं। यही नहीं साहा निचले क्रम में अच्छी बल्लेबाजी करके टीम के लिए रन भी बनाने की क्षमता रखते हैं। इसके अलावा साहा के पास ज्यादा अनुभव है और भारतीय कंडीशन में वो रिषभ से ज्यादा असरदार साबित हो सकते हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप