नई दिल्ली। विराट और स्टीव स्मिथ की कप्तानी में भारत व ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज के लिए पूरी तरह से तैयार हैं इस बीच कंगारू क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान क्लार्क का कहना है कि वनडे प्रारूप में विराट की बल्लेबाजी स्मिथ से ज्यादा अच्छी है। क्रिकेट के इस प्रारूप में विराट बल्लेबाजी के मामले में स्मिथ पर भारी पड़ते हैं। 

क्लार्क से पूछा गया कि विराट और स्मिथ में कौन बेहतर बल्लेबाज है साथ ही कप्तानी किसकी ज्यादा अच्छी है इस पर उन्होंने कहा कि वनडे प्रारूप में विराट स्मिथ से ज्यादा बेहतर बल्लेबाज हैं लेकिन टेस्ट में स्मिथ की बल्लेबाजी विराट से अच्छी है। कप्तानी की बात करें तो दोनों ही समान हैं और खुद को और बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं। क्लार्क ने कहा कि विराट इस वक्त टॉप पर हैं और उनकी टीम जीत रही है लेकिन फिर भी आप रन बना रहे हैं इससे भी ज्यादा महत्व इस बात का है कि आपकी टीम जीत रही है या नहीं। 

भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने आखिरी टेस्ट सीरीज के लिए कहा था कि भारत इस टेस्ट सीरीज को 4-0 से जीतकर ऑस्ट्रेलियाई टीम का क्लीन स्वीप करेगा लेकिन कंगारू टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया और भारत ने ये टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती। क्लार्क से पूछा गया कि क्या स्मिथ की कप्तानी वाली इस टीम को आप किस तरह से देखते हैं जबिक ये टीम चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंची थी। क्या आपको लगता है कि ये टीम भारत से कमजोर है और इस सीरीज का रिजल्ट क्या हो सकता है। स्मिथ ने जबाव दिया कि मैं इस सवाल का उत्तर देकर अखबार की सुर्खियां नहीं बनना चाहता। इसके बाद उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को खुद को साबित करने का ये शानदार मौका है। इस टीम के पास अपनी जीत की लय को वापस पाने का अच्छा मौका है क्योंकि टीम में कई प्रतिभावान खिलाड़ी मौजूद हैं। 

भारतीय टीम इस समय काफी आक्रामक क्रिकेट खेल रही है और क्लार्क को लगता है कि विराट पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की तरह ही है। मुझे लगता है कि विराट गांगुली की तरह ही हैं। वैसे गांगुली को इस बात का श्रेय जाता है कि उन्होंने भारतीय टीम को इस तरह का माहौल दिया जिसके बाद इस टीम ने कभी हारना नहीं सीखा। कुंबले, धौनी और अब विराट अब अपने तरीके से इस परंपरा को निभा रहे हैं। भारतीय क्रिकेट टीम को इस वक्त ऐसा कप्तान मिला हुआ है जो जल्दी हार नहीं मानता। 

क्लार्क ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई टीम तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड को जरूर मिस करेगी जो चोटिल होने की वजह से टीम का हिस्सा नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर ऑस्ट्रेलिया 4-1 से ये सीरीज जीत लेती है तो टीम आइसीसी रैंकिंग में नंबर एक पर आ जाएगी। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sanjay Savern