Move to Jagran APP

टेस्ट सीरीज के लिए पूरी तरह तैयार इशांत, कहा हमारे पास 8-9 अच्छे तेज गेंदबाज

इशांत ने कहा कि अब भारत के पास आठ से नौ तेज गेंदबाजों का ऐसा खेमा है जो टेस्ट में उसे एक अच्छी टीम बनाता है

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Mon, 23 Jul 2018 08:34 AM (IST)Updated: Mon, 23 Jul 2018 08:34 AM (IST)
टेस्ट सीरीज के लिए पूरी तरह तैयार इशांत, कहा हमारे पास 8-9 अच्छे तेज गेंदबाज
टेस्ट सीरीज के लिए पूरी तरह तैयार इशांत, कहा हमारे पास 8-9 अच्छे तेज गेंदबाज

लंदन, प्रेट्र : कपिल देव, जवागल श्रीनाथ और जहीर खान अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ दिनों में अकेले ही टीम की तेज गेंदबाजी का दारोमदार संभालते थे, लेकिन अब भारत के पास आठ से नौ तेज गेंदबाजों का ऐसा खेमा है जो टेस्ट में उसे एक अच्छी टीम बनाता है। यह मानना है भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का।

loksabha election banner

82 टेस्ट में 238 विकेट हासिल करने वाले इशांत मौजूदा टीम में भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी हैं। वह उमेश यादव और मुहम्मद शमी के साथ मिलकर जो रूट और जॉनी बेयरस्टो जैस इंग्लिश बल्लेबाजों के खिलाफ एक अगस्त से शुरू हो रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में भारतीय चुनौती पेश करेंगे।

इशांत ने कहा कि सभी कहा करते थे कि भारत तेज गेंदबाज तैयार नहीं कर सकता है। अभी हमारे पास कम से कम आठ से नौ अच्छे तेज गेंदबाज हैं जो कभी भी भारत के लिए क्रिकेट खेल सकते हैं। जिस तरह का गेंदबाजी आक्रमण हमारे पास है, उससे हमारे पास इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने का अच्छा मौका है। इशांत ने अपने तेज गेंदबाज बनने को लेकर कहा कि जो कुछ भी मैंने चुना वह मेरी पसंद है, इसलिए मैं इसके लिए किसी पर इल्जाम नहीं लगा सकता कि मैं क्यों एक स्पिनर नहीं बना और तेज गेंदबाज बना।

तेज गेंदबाजी वाकई में एक कठिन चीज है, लेकिन यह वास्तव में लुत्फ उठाने वाली चीज भी है। यह आपके आचरण और ताकत की परीक्षा लेती है। यह मेरे लिए बेहद अच्छा है कि मैं एक तेज गेंदबाज हूं। साल 2014 की टेस्ट सीरीज में भारत को लॉर्ड्स टेस्ट में जीत दिलाने में इशांत ने अहम भूमिका निभाई थी जहां उन्होंने 74 रन देकर सात विकेट हासिल किए थे। इशांत ने कहा कि इंग्लैंड में मौसम बहुत अच्छा है। आप लंबे स्पेल में गेंदबाजी कर सकते हैं, परिस्थितियां मददगार हैं। भारत और इंग्लैंड में गेंदबाजी करने में बहुत फर्क है।

पिछले 11 वर्षो से भारत के ड्रेसिंग रूम का हिस्सा रहने वाले इशांत ने अभ्यास के तरीकों में कई बदलाव देखे हैं और मौजूदा समय में भारत की सबसे फिट टीम के गवाह बने हैं। इशांत ने कहा कि मैं एक ऐसा शख्स था जो ट्रेनिंग में विश्वास नहीं रखता था। मेरे पास ट्रेनिंग के बारे में कुछ ज्यादा जानकारी नहीं थी। इसलिए मैंने ज्यादा ट्रेनिंग नहीं की।

इशांत ने कहा जब मैं घर जाता था तब मैं कुछ नहीं करता था और सिर्फ आराम करता था। मुझे लगता है कि यही से मैंने अपने जीवन को बदला और अपने क्रिकेट कौशल के स्तर को बेहतर किया। आपको अपने देश के लिए ज्यादा क्रिकेट खेलनी है तो आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। आपको जिम में जाना होगा, आपको दौड़ लगानी होगी, आपको अपने खान-पान और सभी चीजों का ध्यान रखना होगा।

इशांत जल्द ही 30 साल के होने वाले हैं और समय के साथ अब वह एक परिपक्व तेज गेंदबाज बन चुके हैं। इशांत के मुताबिक पहले मैं गेंदबाजी के बारे में बहुत ज्यादा नहीं जानता था, मैं केवल तेज गेंदबाजी करता था। अब मैं जानता हूं कि बल्लेबाज क्या कर रहा है, मौसम कैसा है, विकेट कैसा बर्ताव करने जा रहा है, आपको कितने ओवरों में क्या करना है और सब कुछ। आपको परिस्थितियों को स्वीकार करना पड़ता है। मैं एक ऐसा शख्स हूं जो जल्दी हार नहीं मानता।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.