Move to Jagran APP

ट्राई सीरीज बेहद अहम इससे T20 विश्व कप के लिए टीम संयोजन में मिलेगी मदद: स्मृति मंधाना

स्मृति मंधाना ने कहा कि महिला विश्व टी-20 से पहले तीन देशों के टूर्नामेंट में खेलने से रणनीति बनाने और टीम संयोजन में मदद मिलेगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 07:47 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 07:47 PM (IST)
ट्राई सीरीज बेहद अहम इससे T20 विश्व कप के लिए टीम संयोजन में मिलेगी मदद: स्मृति मंधाना
ट्राई सीरीज बेहद अहम इससे T20 विश्व कप के लिए टीम संयोजन में मिलेगी मदद: स्मृति मंधाना

मुंबई, प्रेट्र। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सीनियर खिलाड़ी स्मृति मंधाना ने कहा कि महिला विश्व टी-20 से पहले तीन देशों के टूर्नामेंट में खेलने से रणनीति बनाने और टीम संयोजन में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

टी-20 विश्व कप अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में शुरू होगा, लेकिन इससे पहले भारत इसी देश में मेजबान टीम और इंग्लैंड के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज खेलेगा। मंधाना ने कहा, 'हमारी अधिकांश खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में खेली हैं, मुझे लगता है कि भारत-ए के पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने से भी काफी मदद मिलेगी क्योंकि चार से पांच खिलाड़ी उस टीम का भी हिस्सा थी।

त्रिकोणीय सीरीज काफी महत्वपूर्ण टूर्नामेंट होने वाला है, टीम संयोजन के बारे में मदद मिलेगी या पता चलेगा कि क्या करने की जरूरत है या ऑस्ट्रेलियाई विकेटों पर हमें कितना लक्ष्य लेकर चलने की जरूरत है। ऑस्ट्रेलिया पहुंचने और त्रिकोणीय सीरीज खेलने के बाद हमें पता चलेगा कि हमारे गेंदबाज किस तरह बेहतर रणनीति बना सकते हैं। विशेषकर लक्ष्य क्या होगा, त्रिकोणीय सीरीज से पता चलेगा कि लक्ष्य क्या होना चाहिए, विश्व कप में कितना स्कोर बनेगा।'

मंधाना ने कहा कि भारतीय टीम पिछले एक साल से विश्व टी-20 टूर्नामेंट को लेकर रणनीति बना रही है। उन्होंने कहा, 'पिछले साल से, मैचों के दौरान हम जो भी कर रहे थे, हम विश्व कप के बारे में सोच रहे थे, अब हम विश्व कप के लिए जा रहे है, इसलिए काफी रोमांचित हैं। मैं इस टीम के साथ इस विश्व कप में खेलने को लेकर बेताब हूं क्योंकि यह नई टीम है जिसमें अनुभवी और नए खिलाडि़यों का मिश्रण है।'

वहीं दूसरी तरफ भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाज जेमिमाह रोड्रिग्ज को उम्मीद है कि उनकी टीम इस बार टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचेगी। रोड्रिग्ज ने कहा, 'मुझे लगता है कि तैयारियां अच्छी चल रही हैं। हमने कुछ अच्छे मैच खेले हैं। अब हम ऑस्ट्रेलिया जाएंगे और त्रिकोणिय सीरीज खेलेंगे। इसलिए मुझे लगता है कि टूर्नामेंट से पहले हमें अच्छे मैच अभ्यास मिल जाएंगे। मैं अपनी बल्लेबाजी को सुधारने में कुछ खास चीजों में कड़ी मेहनत कर रही हूं।

उन्होंने कहा कि हम जहां भी जाते हैं, हमें भारतीय फैंस मिलते हैं। हमें कभी भी ऐसा नहीं लगता है कि हम घर से बाहर खेल रहे हैं। हमें ऑस्ट्रेलिया में अच्छे खासे समर्थन की उम्मीद है और यह हमारे लिए बड़ी बात होगी। एक युवा की तरह मैंने हमेशा विश्व कप फाइनल खेलने का सपना देखा है, सिर्फ खेलने का नहीं, बल्कि उसमें अच्छा करने का। वो भी खचाखचे भरे स्टेडियम में। यह अभी तक मेरे साथ नहीं हुआ है। मैं 2017 विश्व कप में टीम में नहीं थी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.