Move to Jagran APP

भारतीय गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका में 20 विकेट लेने में सक्षम : उमेश

उमेश यादव का कहना है कि भारतीय गेंदबाजी आक्रमण में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट मैचों में 20 विकेट लेने की क्षमता है

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 12 Dec 2017 08:21 PM (IST)Updated: Tue, 12 Dec 2017 08:21 PM (IST)
भारतीय गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका में 20 विकेट लेने में सक्षम : उमेश
भारतीय गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका में 20 विकेट लेने में सक्षम : उमेश

नई दिल्ली, प्रेट्र। तेज गेंदबाज उमेश यादव का कहना है कि भारतीय गेंदबाजी आक्रमण में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट मैचों में 20 विकेट लेने की क्षमता है, जिसे घरेलू सीरीज में शानदार सफलता के बाद टीम इंडिया के लिए अग्निपरीक्षा माना जा रहा है।

loksabha election banner

उमेश ने कहा, 'दक्षिण अफ्रीका के विकेटों से फिर से सभी का ध्यान तेज गेंदबाजी इकाई पर आ जाएगा और यह सही भी है। हमसे काफी उम्मीदें की जाएंगी और मेरा मानना है कि इस आक्रमण में दक्षिण अफ्रीका की पिचों पर 20 विकेट लेने की क्षमता है। हम सभी के लिए घरेलू सरजमीं पर पिछले 14 महीने शानदार रहे और अब विदेशों में भी सफलता हासिल करने का समय आ गया है।

उमेश इसलिए इतने आशावादी हैं, क्योंकि हाल के समय में घरेलू पिचों पर विपरीत परिस्थितियों में भारतीय तेज गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। टेस्ट मैचों में अपने 100 विकेट पूरे करने से सिर्फ एक विकेट दूर खड़े उमेश ने कहा, 'उपमहाद्वीप में हमारी सफलता की कुंजी अच्छी फिटनेस और सही रणनीति रही, लेकिन खास चीज आपका रवैया होता है, जिसके साथ आप मैदान पर उतरते हो। अगर हम दक्षिण अफ्रीका में भी इसे बरकरार रख सकते हैं तो फिर हमें कोई नहीं रोक सकता।

संजय मांजरेकर ने एक कॉलम में लिखा था कि उमेश को उस लाइन पर गेंदबाजी करनी चाहिए जहां बल्लेबाज उनकी अधिक गेंदों को नहीं छोड़ें, जिससे भारतीय टीम के लिए स्लिप में कैच लपकने की ज्यादा संभावना बने। हालांकि, उमेश को लगता है कि कपिल देव की तरह उनकी ताकत नैसर्गिक आउटस्विंगर है और इनस्विंगर करने की कोशिश में वह इसे गंवाना नहीं चाहते हैं। उन्होंने कहा, 'कपिल की तरह ही मेरी नैसर्गिक गेंद आउटस्विंगर है। अगर मैं अधिक अंदर आती गेंदों को करने की कोशिश करता हूं तो इससे मैं अपनी आउटस्विंगर को खो सकता हूं जो मैं नहीं चाहता। अंदर आती गेंद करने के लिए कुछ बदलाव करने होंगे, लेकिन आउटस्विंगर अब भी मेरा मुख्य अस्त्र है।

भारतीय गेंदबाज इससे पहले तेज गेंदबाजों के अनुकूल विकेट पर लाइन गड़बड़ कर देते थे, लेकिन उमेश ने आश्वस्त किया कि अब ऐसा नहीं होगा। उन्होंने कहा, 'इससे पहले के दौरों में हम युवा थे और स्वाभाविक था कि काफी उत्साहित भी थे, लेकिन अब हम सभी इशांत, शमी, भुवी और मैं जानते हैं कि अपने अति उत्साह को कैसे काबू करना है। हम परिस्थितियों का आकलन करेंगे। जैसे तेज और उछाल वाली पिच पर आपको लगातार गुडलेंथ पर गेंदबाजी करनी होगी, जबकि कम उछाल वाली पिच पर आपको गेंद आगे पिच करानी होगी।

उमेश ने साफ किया कि राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने कभी उन पर 'टेस्ट विशेषज्ञ' का ठप्पा नहीं लगाया। भले ही उन्होंने 2017 में सिर्फ नौ वनडे मैच खेले हैं।

जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार सीमित ओवरों के मैचों में पहली पसंद रहे हैं, लेकिन विदर्भ के 30 वर्षीय तेज गेंदबाज उमेश इसे बहुत गंभीरता से नहीं लेते। 71 वनडे मैचों में 102 विकेट लेने वाले उमेश ने कहा, 'राष्ट्रीय चयनकर्ता मेरे और मुहम्मद शमी के कार्यभार से अच्छी तरह से अवगत हैं। उनका रवैया सहयोगी का रहा है और उन्होंने हमसे कभी यह नहीं कहा कि जहां तक सीमित ओवरों की बात है तो आप हमारी योजना में नहीं हो। ऐसा भी समय आया जबकि हमने टेस्ट मैचों में बहुत अधिक गेंदबाजी करने के कारण चयनकर्ताओं से विश्राम देने के लिए कहा। जब आप सभी प्रारूपों में खेल रहे होते हो तो चोटिल होने का खतरा बढ़ जाता है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.