Move to Jagran APP

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर भारतीय कोच रवि शास्त्री ने ICC को लताड़ा, कही ये बात

भारतीय टीम के हेड कोच रवि शास्त्री ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आइसीसी की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए क्वालीफिकेशन मानदंड बदलने की आलोचना की है और कहा कि आइसीसी को बार-बार नियम बदलने से बचना चाहिए।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 08 Mar 2021 07:30 AM (IST)Updated: Mon, 08 Mar 2021 07:30 AM (IST)
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर भारतीय कोच रवि शास्त्री ने ICC को लताड़ा, कही ये बात
रवि शास्त्री ने ICC पर निशाना साधा है।

विशेष संवाददाता, अहमदाबाद। ICC World Test Championship: भारत के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए क्वालीफिकेशन मानदंड बदलने की आलोचना की और कहा कि विश्व संचालन संस्था को बार-बार नियम बदलने से बचना चाहिए। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का जब ऐलान हुआ था तो उस समय आइसीसी ने प्वाइंट्स टेबल में अंकों के हिसाब से टॉप पर रहने वाली दो टीमों के बीच फाइनल कराने का प्रस्ताव रखा था, जिसे बाद में बदल दिया गया।

loksabha election banner

भारत ने हाल में समाप्त हुई चार टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड को 3-1 से हराकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जगह बनाई, जहां उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा। हालांकि, भारतीय कोच इस बात से नाराज थे कि वैश्विक संस्था ने टूर्नामेंट के बीच में ही सबसे ज्यादा हासिल अंक के मानदंड को बदलकर सबसे ज्यादा हासिल प्रतिशत अंक कर दिया।

शास्त्री से जब पूछा गया कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अगले चक्र के दौरान होगी तो वह क्या बदलाव देखना चाहेंगे, तो उन्होंने आइसीसी पर सीधा निशाना साधते हुए कहा, "अगर आप मुझसे पहले चक्र के बारे में पूछोगे तो मैं कहूंगा, कृपया करके गोलपोस्ट (लक्ष्य) मत बदलिए। मैं कोविड-19 के कारण अक्टूबर में घर में बैठा हूं और किसी अन्य टीम से ज्यादा अंक लेकर, शायद 360 (तीन सीरीज जीतकर और एक गंवाने के बाद)। एक हफ्ते बाद बिना जाने ही कुछ नियम आ जाते हैं कि हम अब प्रतिशत प्रणाली से आगे बढ़ेंगे और हम अंक तालिका में पहले स्थान से खिसककर तीसरे स्थान पर पहुंच जाते हैं। ठीक है, क्योंकि देश यात्रा नहीं करना चाहते, जो देश रेड जोन में हैं। सब चीज स्वीकार्य हैं।"

उनकी आवाज में नाराजगी साफ झलक रही थी, उन्होंने कहा, "मैं इसके पीछे का कारण समझना चाहता हूं क्योंकि इसके बाद मेरे लिए आगे का रास्ता क्या है। मैं 60 से 70 अंक आगे था और फिर मुझे कहा जाता है कि अब आपको ऑस्ट्रेलिया जाना है और आपको क्या करना है। आपको ऑस्ट्रेलिया को हराना है। अब बताएं, पिछले 10 वर्षो में कितनी टीमों ने ऑस्ट्रेलिया को हराया है? अगर आप ऑस्ट्रेलिया को नहीं हराते तो आप स्वदेश लौटकर इंग्लैंड को 4-0 से हराएं और 500 अंक के करीब पहुंचें, फिर भी आप क्वालीफाई नहीं कर पाते। इसलिए हमने हर चीज को बारीकी से समझा और अंत में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में प्रवेश किया।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.