Move to Jagran APP

विव रिचर्ड्स ने कहा कि विराट की इस बात से टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में जीत की दावेदार है

विवियन रिचडर्स ने कहा कि भारत के पास सीरीज जीतने का शानदार मौका है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 21 Dec 2018 07:32 PM (IST)Updated: Fri, 21 Dec 2018 07:32 PM (IST)
विव रिचर्ड्स ने कहा कि विराट की इस बात से टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में जीत की दावेदार है
विव रिचर्ड्स ने कहा कि विराट की इस बात से टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में जीत की दावेदार है

कोलकाता, आइएएनएस। वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज विवियन रिचडर्स का मानना है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली की जीत की भूख मेहमान टीम को अभी भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज में जीत का प्रबल दावेदार बनाती है। चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच भारत ने जीता था। पर्थ में खेले गए दूसरे मैच में जीत हासिल कर ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है। दोनों टीमों के बीच तीसरा मैच बॉक्सिंग डे यानि 26 दिसंबर से शुरू होगा।

loksabha election banner

अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ एंटिगा (एयूए) कॉलेज ऑफ मेडिसन के ब्रांड एंबेसडर रिचडर्स ने कहा कि कोहली की नेतृत्व क्षमता और लड़ने की जिद अभी भी भारत को सीरीज में बनाए रखा है। भारत के पास सीरीज जीतने का शानदार मौका है। पर्थ में भारतीय टीम को हार मिली हो, लेकिन वह अभी जीत सकती है। उसके पास विराट जैसा कप्तान है। उनके अंदर जीतने की भूख है और अपने खिलाडि़यों को जीत के लिए प्रेरित करना वह जानते हैं। साथ ही वेस्टइंडीज के इस दिग्गज ने माना कि स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर के बिना भी ऑस्ट्रेलिया अपने घर में एक शानदार टीम है।

रिचडर्स ने कहा कि मैं अभी भी भारत को जीत का प्रबल दावेदार मानता हूं, लेकिन किसी को भी यह नहीं भूलना चाहिए की ऑस्ट्रेलिया स्मिथ और वार्नर के अलावा भी शानदार टीम है। प्रतिभा में जो उनके पास नहीं है उसकी पूर्ति वह अपने नजरिए से कर रहे हैं।

कोहली की हमेशा प्रशंसा करने वाले रिचडर्स ने कहा है कि भारतीय कप्तान को सर्वकालिक महान खिलाडि़यों में अभी खड़ा करना जल्दबाजी होगी। इसके लिए अभी उनके करियर को खत्म होने का इंतजार करना होगा। रिचडर्स ने कहा कि मौजूदा दौर के खिलाडि़यों में वह मेरे पसंदीदा हैं। मेरे कई पैमाने हैं। मुझे लगता है कि हमें उनके करियर के खत्म होने का इंतजार करना चाहिए। अभी हम इस बात की चर्चा करेंगे तो यह जल्दबाजी होगी, लेकिन निश्चित ही वह शानदार स्थिति में हैं। सुनील गावस्कर को भारतीय बल्लेबाजी का भीष्म पितामाह बताते हुए रिचडर्स ने कहा कि भारत भाग्यशाली रहा है कि उसने अलग-अलग पीढ़ी में कई शानदार बल्लेबाज निकाले। भारत के पास शानदार बल्लेबाज रहे हैं, लेकिन जिसे रोल मॉडल कहा जाए वह सुनील गावस्कर हैं जो भारतीय बल्लेबाजी का भीष्म पितामाह हैं। इसके बाद सचिन तेंदुलकर आते हैं और उनके बाद विराट कोहली हैं। भारत इन लोगों के साथ काफी खुश होगा।

पर्थ टेस्ट में भारतीय कप्तान विराट और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन के बीच हुई बहस के बारे में रिचडर्स ने कहा कि भारतीय कप्तान ने सीमा नहीं लांघी। वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि उन्होंने सीमा लांघी है। मुझे लगता है कि बीसीसीआइ ने भी यही कहा है और मैं उनकी बात को ही दोहरा रहा हूं। रिचडर्स से जब सबसे मुश्किल गेंदबाज के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि भगवत चंद्रशेखर और डेनिस लिली इस सूची में पहले आते हैं। इनके अलावा भी काफी अच्छे गेंदबाज थे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.