Move to Jagran APP

सुरेश रैना ने 2011 वनडे वर्ल्ड कप जीत का श्रेय Dhoni व युवी को नहीं इस बल्लेबाज को दिया

Suresh Raina on One day WC 2011 सुरेश रैना ने वर्ल्ड कप में मिली जीत का श्रेय धौनी युवराज व गंभीर को नहीं दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 03 May 2020 05:01 PM (IST)Updated: Sun, 03 May 2020 06:11 PM (IST)
सुरेश रैना ने 2011 वनडे वर्ल्ड कप जीत का श्रेय Dhoni व युवी को नहीं इस बल्लेबाज को दिया
सुरेश रैना ने 2011 वनडे वर्ल्ड कप जीत का श्रेय Dhoni व युवी को नहीं इस बल्लेबाज को दिया

नई दिल्ली, जेएनएन। MS Dhoni की कप्तानी में टीम इंडिया ने पहली बार साल 2011 में अपनी धरती पर वनडे विश्व कप का खिताब जीता था। ये जीत बहुत ही स्पेशल थी क्योंकि भारत ने 28 साल के बाद एक बार फिर से वनडे विश्व कप उठाने का गौरव हासिल किया था और वो भी अपनी धरती पर। ये दूसरा मौका था जब भारत ने ये प्रतिष्ठित खिताब जीता था। ये भारत के महान बल्लेबाज सचिन का आखिरी विश्व कप माना जा रहा था और फैंस ये चाहते थे कि ये बल्लेबाज अपने करियर का अंत इस वर्ल्ड कप में जीत के साथ करें। 

loksabha election banner

फाइनल मैच में भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने नुवान कुलसेकरा की गेंद पर छक्का लगाकर वानखेड़े में भारत को जीत दिलाई। इस जीत के बाद भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने सचिन को अपने कंधे पर उठाकर स्टेडियम का चक्कर लगाया। इस वनडे विश्व कप के बारे में खलीज टाइम्स से बात करते हुए टीम का हिस्सा रहे सुरेश रैना ने कहा कि सचिन की कामनेस (शांति) भारतीय टीम की जीत की सबसे बड़ी वजह थी। उन्होंने कहा कि सचिन के साथ यह हमेशा उनकी शांति या धैर्य के बारे में है। यह सचिन की वजह से था कि हमने विश्व कप जीता। 

रैना ने कहा कि वो ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने टीम के हर खिलाड़ी को विश्वास कराया कि हम वर्ल्ड कप खिताब जीत सकते हैं। वो टीम के दूसरे कोच की तरह थे। सचिन तेंदुलकर ने वनडे वर्ल्ड कप 2011 में दूसरे सबसे बड़े स्कोरर थे। उन्होंने 9 मैचों में 53.55 की  औसत से 482 रन बनाए थे और उनका स्ट्राइक रेट 91.98 का था। टीम इंडिया के ऑलराउंडर युवराज सिंह ने इस टूर्नामेंट में बल्ले व गेंद से शानदार प्रदर्शन किया था और टीम के लिए कई मौकों पर बड़े मैच विनर बने थे। युवराज सिंह प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.