Move to Jagran APP

टी20 क्रिकेट को और दिलचस्प बनाने के लिए सुनील गावस्कर ने इन बदलावों की मांग की

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर का भी मानना है कि टी20 क्रिकेट बल्लेबाज के उनुरूप है और इसमें गेंदबाजों के लिए कुछ खास नहीं होता। ऐसे में उन्होंने खेल को दिलचस्प बनाने के लिए कुछ बदलाव की मांग की जिससे कि खेल का रोमांच और बढ़े।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 03:56 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 03:56 PM (IST)
टी20 क्रिकेट को और दिलचस्प बनाने के लिए सुनील गावस्कर ने इन बदलावों की मांग की
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (एपी फोटो)

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान व ओपनर बल्लेबाज सुनील गावस्कर के मुताबिक टी20 क्रिकेट इस वक्त काफी अच्छी स्थिति में है और इसमें किसी भी तरह के बदलाव की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उन्होंने कहा कि इसमें एक ओवर में दो बाउंसर फेंकने की इजाजत दी जा सकती है। क्रिकेट के सबसे छोटो फॉर्मेट में बल्लेबाजों का दबदबा देखा गया है और गेंदबाजों के लिए कुछ ज्यादा नहीं होता। जब उनसे पूछा गया कि गेंदबाजों का दवाब करने के लिए क्या टी20 क्रिकेट में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। 

loksabha election banner

इस सवाल के जवाब में गावस्कर ने कहा कि टी20 क्रिकेट में फिलहाल किसी भी तरह के बदलाव की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि ये प्रारूप बल्लेबाजों के अनुरूप है ऐसे में तेज गेंदबाजों को दो बाउंसर फेंकने की अनुमति दी जा सकती है साथ ही बाउंड्री थोड़ी बड़ी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पहले तीन ओवर में विकेट लेने वाले गेंदबाज को एक अतिरिक्त ओवर दिया जा सकता है लेकिन इस प्रारूप में कोई बदलाव की जरूरत मुझे नहीं लगती ।

नियमों के बारे में उन्होंने कहा कि टीवी अंपायर को यह जांचने का अधिकार होना चाहिये कि गेंदबाज के गेंद डालने से पहले सामने के छोर पर खड़ा बल्लेबाज क्रीज से बहुत बाहर तो नहीं आ गया है । गावस्कर ने कहा कि ऐसा होने पर गेंदबाज उस बल्लेबाज को गेंद डालने से पहले रन आउट कर सकता है। उन्होंने कहा कि टीवी अंपायर को लगता है कि ‘नॉन स्ट्राइकर’ छोर पर बल्लेबाज ज्यादा आगे आ गया है तो चौका होने पर भी एक रन काटने का दंड हो सकता है ।

उन्होंने आफ स्पिनर आर अश्विन की तारीफ की जिन्होंने आरसीबी और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मैच के दौरान आरोन फिंच को क्रीज से बाहर निकलने पर चेतावनी दी लेकिन यह भी कहा कि अगली बार वह रन आउट कर देंगे । उन्होंने कहा कि अश्विन ने ऐसा करके कोच रिकी पोंटिंग के प्रति सम्मान जताया जो इस तरहके विकेट को लेकर नाराजगी जता चुके थे ।इसके साथ ही उसने चेतावनी भी दे दी कि अब से कोई भी विकेट से बाहर निकलेगा तो वह रन आउट कर देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.