Move to Jagran APP

Ashes 2019: शतक लगाने के बाद स्मिथ ने कही दिल की बात, 15 महीनों में आए कैसे-कैसे ख्याल

स्टीव स्मिथ ने कहा कि मुझे लगता है कि लोगों को मेरे पर गर्व होगा और मैं वो कर रहा हूं जो मुझे करना पसंद है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 02 Aug 2019 08:08 PM (IST)Updated: Fri, 02 Aug 2019 08:08 PM (IST)
Ashes 2019: शतक लगाने के बाद स्मिथ ने कही दिल की बात, 15 महीनों में आए कैसे-कैसे ख्याल
Ashes 2019: शतक लगाने के बाद स्मिथ ने कही दिल की बात, 15 महीनों में आए कैसे-कैसे ख्याल

एजबेस्टन, एएनआइ। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपने आलोचकों को करारा जवाब देते हुए एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में शतक के साथ वापसी की। साथ ही उन्होंने कहा कि पिछले 15 महीनों में वह नहीं जानते थे कि दोबारा क्रिकेट खेल पाएंगे या नहीं।

loksabha election banner

स्मिथ ने कहा कि पिछले 15 महीनों में मेरे मन में लगातार यह ख्याल आते थे कि क्या में दोबारा क्रिकेट खेल पाउंगा या नहीं। स्मिथ ने प्रतिबंध के एक वर्ष बाद टेस्ट टीम में वापसी की थी। इसके बाद बांग्लादेश प्रीमियर लीग में उनकी कोहनी की चोट उबर आई, जिसके बाद जनवरी में उन्हें सर्जरी करना पड़ी थी। स्मिथ ने रहस्योद्घाटन किया कि एक दौर ऐसा भी आया था जब वह अपना क्रिकेट से प्यार खो चुके थे। एक समय ऐसा था जब वह क्रिकेट से अपने प्यार को खोने लगे थे। खास तौर पर तब जब उनकी कोहनी का ऑपरेशन हुआ और यह बेहद दुखद था। तब वह अपनी कोहनी तक नहीं मोड़ पा रहे थे। तब मेरा क्रिकेट से यह प्यार दोबारा जागा। मैं खेलना चाहता था। मैं मैदान पर जाकर ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलना चाहता था।

स्मिथ ने कहा कि मुझे लगता है कि लोगों को मेरे पर गर्व होगा और मैं वो कर रहा हूं जो मुझे करना पसंद है। मेरे मन में कभी ऐसे ख्याल नहीं आए थे उससे पहले तक मैं खेल से प्यार करता था। खुशकिस्मती से मेरा यह प्यार वापस लौट आया। मैं इस स्थिति में खुद को पाकर खुश हूं। अब मैं ऑस्ट्रेलिया के लिए खेल रहा हूं जो मुझे पसंद है। ऑस्ट्रेलिया ने एक समय पर 122 रन पर ही आठ विकेट ले लिए थे। इस पर स्मिथ ने कहा कि मैं गर्व महसूस करता हूं जिस तरह से मैंने अपनी टीम को मुश्किल हालात से बाहर निकालने में मदद की। इंग्लैंड ने काफी अच्छी गेंदबाजी की, खासतौर पर पहले दो सत्रों में और टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचाने के लिए काफी मेहनत करनी थी। मैं खुद पर गर्व महसूस कर रहा हूं कि मैं मुश्किल परिस्थितियों का सामना करने में कामयाब रहा। मुझे लगता है कि यह मेरे सर्वश्रेष्ठ शतकों में से एक है।

स्मिथ के पिता ने एशेज शतक को सर्वश्रेष्ठ करार दिया

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ के पिता पीटर स्मिथ का कहना है कि प्रतिबंध के बाद उनके बेटे ने भावनाओं को सकारात्मक रूप देते हुए एशेज में मुश्किल परिस्थितियों में शतक जड़कर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। पूर्व कप्तान स्मिथ ने 219 गेंद में 144 रन की पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के खिलाफ पहले एशेज टेस्ट के शुरुआती दिन मुश्किलों से बाहर निकाला और 284 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाने में मदद की। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 122 रन पर 8 विकेट खो दिए थे।

पीटर ने कहा, 'यह देखते हुए कि पिछले एक वर्ष में क्या हुआ, यह शतक काफी अहम है। वह (स्टीव) काफी दबाव में खेला क्योंकि दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे। यह शायद इसलिए काफी अहम है। अगर वह अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं खेला तो यह कम से कम उसी श्रेणी में था। उसने यहां तक पहुंचने के लिए बहुत बहुत मेहनत की है। यही चीज मेरे बेटे ने मुझसे कही थी, यह काफी मुश्किल पारियों में से एक थी। आप इस शतक में इसे देख भी सकते हो। आप इससे उसके ऊपर होने वाले प्रभाव को भी देख सकते थे। उसे यह शतक जड़ते हुए देखना भावनात्मक था। मैं अब भी इसके बारे में थोड़ा भावुक हूं।'

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.