नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने की वजह से इंडियन प्रीमियर लीग को स्थगित करने का फैसला लिया गया था। लॉकडाउन की वजह से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इसे अनिश्चित समय के लिए स्थतगित कर दिया था। इस साल होने वाले टूर्नामेंट के भविष्य को लेकर क्रेंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने बात की है।

आईपीएल के 13वें एडिशन के आयोजन पर लगातार तरह-तरह की बातें सुनने को मिल रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि अगर ऑस्ट्रेलिया में इस साल खेला जाने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप स्थगित हुआ तो इसी समय IPL कराया जा सकता है। BCCI के कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी ने भी इस बार बयान देते हुए कहा था कि टूर्नामेंट को भारतीय खिलाड़ियों के साथ कराए जाने की जगह मानसून के बाद विदेशी खिलाड़ियों के साथ कराए जाने पर विचार किया जा रहा है।

खेल मंत्री किरण रिजिजू ने टूर्नामेंट के भविष्य पर बात करते हुए कहा कि कोविड 19 के बाद वाली दुनिया में भारत में इंटरनेशनल इवेंट कराए जा सकेंगे। भारतीय फैंस को खेलों के आयोजन के नए नियमों के मुताबिक जीना सीखना होगा। अब से कोरोना महामारी के बाद होने वाले तमाम खेलों के आयोजनों को खाली स्टेडियम में कराया जाएगा।

उन्होंने इंडियन टुडे से बात करते हुए कहा, "हम काफी वक्त से खेलों के आयोजन और इसकी गतिविधियों को शुरू करने पर काम कर रहे हैं लेकिन इससे पहले हमें प्रैक्टिस और ट्रेनिंग के बारे में सोचना होगा। जिस तरह के हालात अभी हैं ऐसे में तो फिलहाल हम किसी भी तरह के टूर्नामेंट का विचार नहीं कर सकते हैं।"

"हमें इस स्थिति में जीना सीखना होगा जहां खेलों को तमाम आयोजन को बिना दर्शकों के बिना ही कराया जाएगा। सारे खेलों के लिए बने स्टेडियम और जगह पर दर्शकों नहीं पहुंच पाएंगे।"

भरोसा है इस साल खेलों के आयोजन होंगे

"भारत में सरकार को इस पर सभी फैसले करने होंगे और यह फैसला आगे आने वाली स्थिति पर निर्भर करेगा। बस इसलिए कि हमें खेलों के आयोजन को कराना है, स्वास्थ्य को खतरे में नहीं डाल सकते हैं हमारी ध्यान कोविड 19 से लड़ने पर है और साथ ही में हम सभी चीजों पर सामान्य करने पर भी काम कर रहे हैं। किसी भी इवेंट की तारीख को बताया मुश्किल होगा लेकिन मुझे यकीन है कि इस साल खेलों को आयोजन देखने को जरूर मिलेंगे।" 

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस