मुंबई, प्रेट्र। India vs Bangladesh Kolkata test match: बीसीसीआइ (BCCI) के नए अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कहा कि हम भारत में पहला डे-नाइट टेस्ट मैच के आयोजन को लेकर काफी उत्सुक हैं। भारत अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच बांग्लादेश के साथ कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर 22 नवंबर से खेलेगा। गांगुली ने इस आयोजन के लिए टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को धन्यवाद कहा है। उन्होंने कहा कि विराट कोलकाता में खेले जाने वाले पहले डे-नाइट टेस्ट मैच के आयोजन को लेकर राजी हो गए थे। 

बीसीसीआइ ने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड को डे-नाइट टेस्ट मैच के आयोजन को लेकर प्रस्ताव भेजा था जिसे बोर्ड ने मान लिया था। बीसीबी की इस हामी के बाद अब ये पूरी तरह से साफ हो गया कि 22 नवंबर से कोलकाता में डे-नाइट टेस्ट मैच का आयोजन किया जाएगा। सौरव गांगुली ने कहा कि ये क्रिकेट के लिए काफी अच्छा है। टेस्ट क्रिकेट को इसकी जरूरत थी। मैं और मेरी टीम इसके लिए काफी प्रयासरत थे और विराट कोहली को भी इसके लिए हम धन्यवाद देते हैं। 

अब तक भारत और बांग्लादेश दो ही ऐसी टीमें हैं जिसने डे-नाइट टेस्ट मैच नहीं खेला है। भारत ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज की तरफ से मिले डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। भारत ने पिंक गेंद से टेस्ट खेलने को जोखिम भरा बताया था और इससे इनकार कर दिया था। हालांकि भारत ने दुलीप ट्रॉफी टूर्नामेंट में पिंक गेंद से खेलने को लेकर प्रयोग किया था। गांगुली वो पहले शख्स थे जिनकी पहल पर पिंक गेंद से मैच खेला गया था। 2016 में क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल के सुपर लीग का फाइनल मैच पिंक गेंद से खेला गया था। 

पिंक गेंद से डे-नाइट टेस्ट मैच को लेकर बांग्लादेश के हेड कोच रसेल डोमिंगा ने कहा कि खिलाड़ी इसे लेकर कुछ भयभीत जरूर हैं, लेकिन वो दूधिया रोशनी में टेस्ट खेलने को लेकर काफी उत्साहित हैं। हालांकि डे-नाइट टेस्ट मैच को लेकर दोनों देशों को ज्यादा अनुभव नहीं है। कोच ने कहा कि भारत ने अब तक एक भी डे-नाइट टेस्ट मैच नहीं खेला है ऐसे में ये हमारे लिए बेहतरीन मौका है। उन्होंने कहा कि हमें ये नहीं पता कि किस गेंद का इस्तेमाल किया जाएगा और तैयारी के लिए भी हमारे पास ज्यादा मौका नहीं है। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप