नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट टीम की चयन समिति के अध्यक्ष को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। गांगुली ने इस बात की तरफ इशारा किया है कि कौन होगा टीम इंडिया का चयन करने वाला अगला मुख्य चयनकर्ता। शुक्रवार को क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्यों के नाम पर मुहर लगा दी गई। यह समिति ही अगले मुख्य चयनकर्ता के नाम का फैसला करने वाली है।

शुक्रवार को ही बीसीसीआई ने क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) का चयन किया है। पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आर पी सिंह, 1983 विश्व कप टीम के सदस्य मदन लाल और महिला क्रिकेटर सुलक्षणा नायक को सीएसी का सदस्य बनाए जाने की घोषणा की गई। सीएसी ही मौजूदा चयनकर्ता एमएसके प्रसाद और गगन खोड़ा की जगह नए चयनकर्ताओं के नाम को फाइनल करेगी। क्रिकेट सलाहकार समिति का कार्यकाल एक साल का होगा।

सौरव गांगुली ने मुख्य चयनकर्ता कौन होगी इस बारे में हिन्दुस्तान टाइम्स से बात करते हुए कहा कि जिसने ज्यादा से ज्यादा टेस्ट मैच खेले होंगे वही इस पद पर बैठेगा। गांगुली ने कहा, मुख्य चयनकर्ता वो शख्स होगा जिसने ज्यादा से ज्यादा टेस्ट मैच खेले होंगे।

दिग्गजों ने किया है आवेदन 

चयनकर्ता के दो पद खाली है जिनके लिए पूर्व भारतीय ऑलराउंडर अजीत अगरकर, पूर्व क्रिकेटर लक्ष्मण शिवरामकृष्णनन, पूर्व गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद, राजेश चौहान, चेतन शर्मा, निखिल चोपड़ा, अमय खुरासिया और पूर्व विकेटकीपर नयन मोंगिया ने आवेदन किया है। शिवरामकृष्णनन ने भारत के लिए 9 टेस्ट मैच खेले हैं। वहीं वेंकटेश प्रसाद ने 33 जबकि अजीत अगरकर ने कुल 26 टेस्ट मैच खेले हैं।

अगरकर रेस में सबसे आगे

गांगुली के बयान से साफ लगता है कि प्रसाद और अगरकर को इस पद के लिए तरजीह दी जाएगी। इन दोनों ही पूर्व दिग्गजों के नाम का शॉर्टलिस्ट किया जाना तय माना जा रहा है। अगरकर ने मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन में बतौर चयनकर्ता भी कार्यभार संभाला है ऐसे में उनकी दावेदारी काफी मजबूत नजर आ रही है।

 

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस