राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली ने रोहित शर्मा की कप्तानी का बचाव करते हुए कहा कि बतौर कप्तान रोहित शर्मा का शानदार रिकार्ड है। उन्होंने अब तक 35-40 मैचों में कप्तानी की है, जिनमें से सिर्फ पांच-छह ही हारे हैं और खेल में हार-जीत होती है। मैं एक-दो हार को लेकर चिंतित नहीं हूं। रोहित व कोच राहुल द्रविड़ टीम के प्रदर्शन पर सोच-विचार कर रहे होंगे। उम्मीद है कि इसे सुधारा जाएगा और आने वाले दिनों में टीम इंडिया अच्छा प्रदर्शन करेगी।

गौरतलब है कि एशिया कप गंवाने के बाद आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज के पहले मैच में हार के बाद रोहित की कप्तानी पर सवाल उठने लगे हैं। सौरव ने यह भी साफ किया कि टी-20 विश्वकप जीतने के लिए सिर्फ खिलाड़ी विशेष पर निर्भर रहने से नहीं चलेगा। उन्होंने कहा कि विराट कोहली, रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, सूर्यकुमार यादव समेत सभी खिलाड़ियों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

मेरी बेटी क्रिकेट खेलती तो उसका झूलन जैसा करियर चाहता

सौरव ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने जा रहीं झूलन गोस्वामी के बारे में कहा-'वह वाकई एक लीजेंड हैं। सही मायने में चैपियन हैं। अगर मेरी बेटी क्रिकेट खेलती तो मैं उसका झूलन जैसा करियर चाहता लेकिन दुर्भाग्यवश वह क्रिकेट नहीं खेलती। झूलन ने महिला क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी है। वह एक रोल माडल हैं। सौरव ने झूलन को बीसीसीआइ की तरफ से सम्मानित किए जाने की भी बात कही।

फरवरी में होगा महिला आइपीएल

बीसीसीआइ अध्यक्ष ने सूचित किया कि महिला क्रिकेटरों के लिए आइपीएल अगले साल फरवरी में होगा। इसका फारमेट तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महिला क्रिकेट पर बीसीसीआइ का खास ध्यान है।

अगले साल से पहले जैसा हो जाएगा आइपीएल का फार्मेट

आइपीएल का फार्मेट अगले साल से पहले जैसा हो जाएगा। बीसीसीआइ अध्यक्ष ने राज्य क्रिकेट संघों को इससे अवगत करा दिया है। पुराने फारमेट में सभी टीमें अपने घरेलू मैदान के साथ-साथ विरोधी टीमों के मैदान पर भी मैच खेलती थीं। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण 2020 में आइपीएल का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात के तीन स्थानों दुबई, शारजाह और अबुधाबी में किया गया था। 2021 में यह दिल्ली, अहमदाबाद, मुंबई और चेन्नई में हुआ था। चूंकि कोरोना महामारी अब नियंत्रण में है इसलिए पहले की तरह सभी टीमों के घरेलू मैदान और विरोधी टीम के मैदान में मैच होंगे।

Edited By: Sanjay Savern