Move to Jagran APP

पूर्व दिग्गज का दावा, 'सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट को बदला, धौनी ने इसे आगे बढ़ाया'

पूर्व भारतीय दिग्गज लालचंद राजपूत ने कहा है कि बतौर कप्तान सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट की मानसिकता को बदला और धौनी ने इसे आगे बढ़ाया।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 09:16 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 09:16 AM (IST)
पूर्व दिग्गज का दावा, 'सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट को बदला, धौनी ने इसे आगे बढ़ाया'
पूर्व दिग्गज का दावा, 'सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट को बदला, धौनी ने इसे आगे बढ़ाया'

नई दिल्ली, आइएएनएस। साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के मैनेजर रहे लालचंद राजपूत ने एमएस धौनी और सौरव गांगुली की कप्तानी में समानता बताई है। राजपूत ने एमएस धौनी और सौरव गांगुली की कप्तानी की तारीफ की है। पूर्व भारतीय बल्लेबाज का मानना है कि सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट को बदलने का काम किया है और धौनी ने 2007 के बाद से उसी परंपरा को आगे बढ़ाने का काम किया है।

loksabha election banner

गांगुली को व्यापक स्तर पर खिलाड़ियों को मौका देने का श्रेय दिया जाता है और धौनी उनमें से एक थे, जिसने अंततः उन्हें 2005 में विशाखापट्टनम टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ मैराथन 148 स्कोर करने के लिए प्रेरित किया। राजपूत ने कहा कि धौनी भी उसी तरह की सोच रखते हैं और युवा खिलाड़ियों को मौका देते हैं, क्योंकि युवा खिलाड़ी को मौका मिलना और उनके अंदर विश्वास पैदा करना बड़ी बात होती है।

लालचंद राजपूत ने स्पोर्ट्सकीड़ा से बात करते हुए कहा है, "वह (गांगुली) खिलाड़ियों को बहुत आत्मविश्वास देते थे। गांगुली ही थे जिन्होंने भारतीय टीम की मानसिकता को बदल दिया और मुझे लगता है कि इसे धौनी ने ही आगे बढ़ाया ... अगर धौनी को लगता था कि किसी निश्चित खिलाड़ी में क्षमता है, तो उन्होंने सुनिश्चित किया कि उन्होंने उस खिलाड़ी को पर्याप्त मौके दिए।" क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में कप्तानी करने से पहले धौनी ने सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले जैसे कई बड़े नाम वाले कप्तानों के अधीन खेला।

राजपूत ने कहा कि धौनी की कप्तानी शैली गांगुली और द्रविड़ दोनों के संयोजन की तरह लगती है। भारतीय टीम के पूर्व मैनेजर ने कहा है, "सच कहें तो वह बहुत शांत स्वभाव के थे। वह दो कदम आगे के बारे में सोचते थे, क्योंकि एक कप्तान को मैदान पर फैसला करना होता है। एक चीज जो मुझे उनके बारे में पसंद थी वह यह थी कि वह एक सोच वाले कप्तान थे। वह मुझे गांगुली और राहुल द्रविड़ के मिश्रण की तरह लग रहे थे। गांगुली बहुत आक्रामक और सकारात्मक सोच वाले कप्तान थे।"

एमएस धौनी को व्यापक रूप से टीम इंडिया का नेतृत्व करने वाले सबसे बेहतरीन कप्तानों में से एक माना जाता है। उनके नेतृत्व में भारतीय टीम ने दिसंबर 2009 में ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 स्थान पर कब्जा कर लिया। इसके अलावा धौनी खेल के इतिहास में एकमात्र ऐसे कप्तान बने रहे, जिन्होंने अपनी टीम को तीन प्रमुख ICC खिताबों तक पहुंचाया - WT20 2007 (अब T20 वर्ल्ड कप), विश्व कप 2011 और चैंपियंस ट्रॉफी 2013।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.