नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। शुभमन गिल इन दिनों वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए ओपन कर रहे हैं और उन्हें जितने भी मौके मिल रहे हैं वो उनमें अच्छा करने की कोशिश कर रहे हैं साथ ही उसमें सफल होते हुए भी नजर आ रहे हैं। शुभमन गिल ने फिलहाल चार मैचों में भारत के लिए ओपनिंग की है और तीन मैचों ने उन्होंने अर्धशतक लगाया है। वेस्टइंडीज दौरे पर 22 साल के इस खिलाड़ी को ईशान किशन और रुतुराज गायकवाड़ के ऊपर तरजीह देते हुए ओपनिंग करने का मौका दिया गया और पहले ही मैच में कैरेबियाई टीम के खिलाफ उन्होंने 64 रन की पारी खेली और इसके बाद उन्होंने दूसरे और तीसरे वनडे मैचों में 43 रन और 98 रन की पारी खेली। यही नहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ वो प्लेयर आफ द सीरीज भी रहे थे। 

मैन इन मैरून के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने के बाद शुभमन गिल को जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले मैच में शिखर धवन के साथ ओपनिंग करने का मौका दिया गया और फिर उन्होंने 72 गेंदों पर नाबाद 82 रन की पारी खेली और धवन के साथ शानदार नाबाद 192 रन की ओपनिंग साझेदारी करते हुए भारतीय टीम को जीत दिला दी। इस मैच में एशिया कप को देखते हुए उम्मीद की जा रही थी कि केएल राहुल ओपनिंग करेंगे, लेकिन टीम मैनेजमेंट ने गिल को भी बतौर ओपनर धवन के साथ मैदान पर भेजा।

शुभमन गिल के इस प्रदर्शन को देखने के बाद पूर्व भारतीय चयनकर्ता और विकेटकीपर-बल्लेबाज सबा करीम ने कहा कि मुझे लगता है कि केएल राहुल को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करनी चाहिए तो वहीं शुभमन गिल आइसीसी वर्ल्ड कप 2023 में एक बैकअप सलामी बल्लेबाज की भूमिका टीम के लिए निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि गिल थ्री डायमेंशनल प्लेयर हैं जो तीनों प्रारूपों में खेल सकते हैं। सबा करीम ने एक टीवी चैनल से बात करते हुए कहा कि केएल राहुल को इस वक्त नंबर चार पर ही बल्लेबाजी करनी चाहिए क्योंकि शिखर धवन और शुभमन गिल टीम के लिए ओपन कर रहे हैं। वहीं भारतीय सेलेक्टर और टीम मैनेजमेंट 2023 वनडे वर्ल्ड कप के लिए एक बैकअप ओपनर की तलाश कर रहे हैं। 

उन्होंने आगे कहा कि रोहित शर्मा और शिखर धवन फ्रंट-लाइन सलामी बल्लेबाज के रूप में काम करेंगे, जबकि गिल एक बैकअप ओपनर की भूमिका निभा सकते हैं। सही तकनीक के साथ तीनों प्रारूपों में खेलना बहुत मुश्किल है, लेकिन गिल के पास वो सारे एलीमेंट मौजूद हैं। उनका टेंपरामेंट काफी अच्छा है और उन्होंने जहां रन बनाए हैं वहां उन्हें कठिन चुनौती से गुजरना पड़ा है। आपको बता दें कि शुभमन गिल ने 31 जनवरी 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में भारत के लिए वनडे में डेब्यू किया था। वो टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए ओपनर की भूमिका निभा रहे हैं और कई अच्छी पारियां भी खेली हैं। अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर वो टेस्ट टीम के रेगुलर सदस्य बन गए हैं। 

Edited By: Sanjay Savern