Move to Jagran APP

सचिन तेंदुलकर को शोेएब अख्तर ने पहली बार देखते ही कहा था- 'ये भगवान है, अब इसकी खैर नहीं'

सचिन का पहली बार सामना करने के अपने अनुभव को शोएब अख्तर ने शेयर किया और कहा कि मैं उन्हें पहली ही गेंद पर आउट करना चाहता था और ऐसा ही हुआ।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 02:27 PM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 06:30 PM (IST)
सचिन तेंदुलकर को शोेएब अख्तर ने पहली बार देखते ही कहा था- 'ये भगवान है, अब इसकी खैर नहीं'
सचिन तेंदुलकर को शोेएब अख्तर ने पहली बार देखते ही कहा था- 'ये भगवान है, अब इसकी खैर नहीं'

नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर को दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में शुमार किया जाता है। वो घातक बाउंसर व बेहतरीन पेस के आदर्श मिश्रण थे। अख्तर ने अपने समय में रिकी पोंटिंग, ब्रायन लारा व सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गजों को भी अपने पेस व बाउंस का स्वाद चखाया था। शोएब अख्तर ने जब साल 1997 में पाकिस्तान के लिए डेब्यू किया था तब तक सचिन तेंदुलकर क्रिकेट की दुनिया का बड़ा नाम बन चुके थे। सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट फैंस ने क्रिकेट का भगवान मान लिया था। 

loksabha election banner

शोएब अख्तर ने अब बताया है कि जब उन्होंने पहली बार सचिन तेंदुलकर का सामना किया था तब उनका अनुभव और उनकी सोच क्या थr। अख्तर ने साल 1999 में कोलकाता टेस्ट मैच में पहली बार सचिन तेंदुलकर को गेंदबाजी की थी और भारत के खिलाफ भी ये उनका पहला टेस्ट मैच था। उन्होंने कहा कि जब वो सचिन को गेंदबाजी करने जा रहे थे तो वो अपने-आप में थे और उन्हें पूरा विश्वास था कि वो ऑल-टाइम महान बल्लेबाज सचिन का विकेट लेने में सफल रहेंगे। वहीं उन्होंने बताया कि जब उन्होंने सचिन को पहली बार फेस किया था तब उनका क्या रिएक्शन था। अख्तर ने बताया कि मैंने सोचा था कि - इसकी खैरियत नहीं। 

शोएब अख्तर ने पाकिस्तान के एक न्यूज चैनल को इंटरव्यू देते हुए कहा कि मैंने सुना था कि सचिन क्रिकेट के भगवान हैं। पहली बार मैंने उन्हें देखते हुए मैंने कहा कि ये कोई भगवान है, इसकी खैरियत नहीं। उस वक्त उन्होंने ना तो मुझे पहचाना और ना ही मैंने उन्हें। मैं अपने एटिट्यूड में था जबकि वो अपने एटिट्यूड में थे, लेकिन मैं उन्हें अपनी पहली ही गेंद पर आउट करना चाहता था और ऐसा ही हुआ। 

भारत के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में शोएब अख्तर ने काफी अच्छी गेंदबाजी की थी। उन्होंने ना सिर्फ अपनी पहली ही गेंद पर सचिन तेंदुलकर को क्लीन बोल्ड कर दिया था बल्कि उन्होंने वीवीएस लक्ष्मण, राहुल द्रविड़ व वेंकटेश प्रसाद को भी आउट किया था। कोलकाता टेस्ट मैच की पहली पारी में अख्तर ने 71 रन देकर 4 विकेट लेिए थे। वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 4 विकेट लिए थे और पाकिस्तान को उस टेस्ट मैच में 46 रन से जीत मिली थी।  

सचिन को अपने पहले टेस्ट मैच में अख्तर ने बेशक आउट कर दिया था, लेकिन उसके बाद सचिन हमेशा ही उन पर हावी रहे। शोेएब अख्तर अपने पूरे करियर के दौरान वनडे में सचिन को 5 बार जबकि टेस्ट में 3 बार आउट करने में कामयाब रहे। वहीं सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ 19 वनडे मैचों में 45.5 की औसत से रन बनाए और इन मैचों में शोएब टीम का हिस्सा थे तो वहीं 9 टेस्ट में 41.90 की औसत से रन बनाए और अख्तर इन सारे मैचों में अपनी टीम में थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.