लाहौर, आईएएनएस। पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष पद को संभालने के लिए तैयार हैं। गांगुली को बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए चुने जाने के बाद सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के और भी देशों से उनको बधाई मिल रही है। पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने गांगुली को बीसीसीआई अध्यक्ष चुने जाने के फैसले की सराहना की है।

पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज सौरव गांगुली की कप्तानी में इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेल चुके हैं। अख्तर का मानना है कि भारतीय क्रिकेट को मुश्किल की स्थिति से गांगुली निकालने में कामयाब होंगे। अख्तर का कहना था कि गांगुली के पास बहुत ही शानदार क्रिकेटिंग माइंड है जिससे उनको बीसीसीआई के अध्यक्ष पद पर काम करने में मदद मिलेगी।

अख्तर का कहना था, एक इंसान जिसने भारतीय क्रिकेट की सूरत को बदलकर रख दिया, 97-98 से पहले ऐसा नहीं लगता था कि पाकिस्तान को भारतीय टीम हरा पाएगी। मुझे नहीं लगा कि भारत को पास सौरव गांगुली के कप्तान बनने से पहले ऐसा सिस्टम था कि वो पाकिस्तान पर जीत हासिल कर पाए। सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट की मानसिकता को बदल दी। उनके पास ऐसी नजर थी जो भारत के लिए खेलने वाले टैलेंट को परख सके।

सौरव गांगुली एक शानदार लीडर हैं, जब टैलेंट के चुनाव करने की बात आती है तो वह बेहद ईमानदार हैं। उनके पास क्रिकेट की बहुत ही शानदार की परख है।

गांगुली ने साल 1999 से 2005 तक भारतीय टीम की कमान संभाली। इस दौरान उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 146 वनडे और 49 टेस्ट मैच खेला। भारत ने गांगुली की कप्तानी में कुल 76 वनडे मुकाबले जीते जबकि 65 में उसे हार मिली। वहीं टेस्ट में गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम को 21 मैचों में जीत हासिल की। 

 

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस