Move to Jagran APP

पूर्व दिग्गज ने खोला शार्दुल ठाकुर की बल्लेबाजी का राज, बताया- इस महान बल्लेबाज से सीखे हैं शाट

शार्दुल ठाकुर ने करियर के शुरुआती दिनों में घरेलू क्रिकेट में मुंबई की तरफ से सचिन के साथ बल्लेबाजी की थी। सचिन ने उनको स्ट्रेट ड्राइव और बाकी शाट्स सीखने में मदद की। ये सचिन से सीखने का ही नतीजा है कि आज शार्दुल इतने अच्छे शाट लगा पाते हैं।

By Viplove KumarEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 01:46 PM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 01:46 PM (IST)
पूर्व दिग्गज ने खोला शार्दुल ठाकुर की बल्लेबाजी का राज, बताया- इस महान बल्लेबाज से सीखे हैं शाट
शार्दुल ठाकुर बल्लेबाजी करते हुए (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मैच जीत कर दमदार वापसी की। ओवल टेस्ट को 157 रन से जीतकर भारत ने सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई जिसका मतलब है कि अब इंग्लैंड की टीम भारत को सीरीज में हरा नहीं सकती। भारत की इस जीत में गेंदबाज शार्दुल ठाकुर का योगदान सबसे अहम रहा। उन्होंने दोनों पारी में अर्धशतक जमाया जिसने सबको उनका मुरीद बना दिया।

loksabha election banner

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने इस बात का खुलासा किया कि शार्दुल मंझे बल्लेबाज नजर आते हैं क्योंकि उन्होंने दिग्गज से बल्लेबाजी सीखी है। केनिंग्स्टन टेस्ट में भारतीय टीम का टाप आर्डर बल्लेबाज पहली पारी में फ्लाप हो गया था। 127 रन पर 7 विकेट गिरने के बाद शार्दुल ने बेखौफ बल्लेबाजी करते हुए गेंदबाजी की जमकर पिटाई की। महज 31 गेंद पर उन्होंने अर्धशतक जमाया तो भारत की तरफ से दूसरी सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक रहा।

गावस्कर ने मैच की कमेंट्री के दौरान शार्दुल के शानदार शाट्स की तारीफ की। उन्होंने बताया कि उनकी बल्लेबाजी किसी भी प्रमुख बल्लेबाज जैसी है क्योंकि उनको सचिन तेंदुलकर से इसे सीखने का मौका मिला है। शार्दुल ठाकुर ने करियर के शुरुआती दिनों में घरेलू क्रिकेट में मुंबई की तरफ से सचिन के साथ बल्लेबाजी की थी। उनको इस महान बल्लेबाज के साथ खेलने का मौका मिला। सचिन ने ही उनको स्ट्रेट ड्राइव खेलना और बाकी शाट्स सीखने में मदद की। ये सचिन से सीखने का ही नतीजा है कि आज शार्दुल इतने अच्छे शाट लगा पाते हैं।

शार्दुल ने पहली पारी में 7 चौके और 3 छक्के की मदद से 36 गेंद पर 57 रन की पारी खेली थी। दूसरी पारी में उन्होंने 7 चौके और 1 छक्का लगाते हुए 72 गेंद पर 60 रन बनाए थे। इससे पहले आस्ट्रेलिया के दौरे पर भी उन्होंने ब्रिसबेन टेस्ट में 67 रन की पारी खेली थी। यह टेस्ट में उनका बनाया सर्वाधिक स्कोर है अब तक का और यह पारी भारत की जीत में अहम रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.