Move to Jagran APP

शाहिद आफरीदी ने बताया, बस इस एक भारतीय खिलाड़ी से है उनकी 'दुश्मनी'

उम्मीद है कि जल्द ही चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया की घोषणा होगी और भारत-पाकिस्तान के बीच 4 जून को रोमांचक मैच देखने को मिलेगा।

By Bharat SinghEdited By: Published: Fri, 05 May 2017 03:28 PM (IST)Updated: Fri, 05 May 2017 04:29 PM (IST)
शाहिद आफरीदी ने बताया, बस इस एक भारतीय खिलाड़ी से है उनकी 'दुश्मनी'
शाहिद आफरीदी ने बताया, बस इस एक भारतीय खिलाड़ी से है उनकी 'दुश्मनी'

नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान के तूफानी क्रिकेटर शाहिद आफरीदी मैदान पर बल्ले और जुबान के साथ आक्रामक व्यवहार के लिए जाने जाते हैं। अगर भारत और पाकिस्तान के बीच मैच हो तो यह व्यवहार और भी ज्यादा आक्रामक हो जाता है। इसके बावजूद शाहिद के अधिकतर भारतीय क्रिकेटरों के साथ दोस्ताना संबंध हैं। हाल ही में शाहिद आफरीदी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर हुए हैं और विराट कोहली ने उन्हें टीम इंडिया के खिलाड़ियों के साइन वाली जर्सी भी गिफ्ट की थी। यह बताता है कि दोनों देशों के क्रिकेटरों के बीच सामान्य संबंध हैं। 

loksabha election banner

हां, एक भारतीय खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने शाहिद के साथ हुई बहस को अब तक अपने दिमाग से नहीं निकाला है और पाक क्रिकेटर को इसका मलाल भी है। यह आक्रामक भारतीय खिलाड़ी हैं गौतम गंभीर।  

शाहिद आफरीदी ने कहा है कि वह भारत के इस खिलाड़ी के साथ दोस्ती के रंग में कभी रंगे हुए नजर नहीं आ सकते। आफरीदी ने इसके लिए गंभीर को ही जिम्मेदार ठहराया है। आफरीदी ने कहा है कि वह दूसरे सभी भारतीय खिलाड़ियों के साथ किसी कॉफी शॉप में देखे जा सकते हैं, पर गौतम गंभीर के साथ नहीं। भारत और पाकिस्तान के बीच 4 जून को होने वाले आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के मुकाबले से पहले आफरीदी ने आइसीसी के लिए एक कॉलम लिखा है। इसी दौरान उन्होंने अपनी और गंभीर के बीच हुई बहस के बारे में बताया है। 

अफरीदी ने लिखा है, 'कुछ साल पहले हम दोनों के बीच मैदान पर बहस हो गई थी और इसके बारे में पूरी दुनिया में खबरें बनी थीं। मैं तो इस बात को भूल गया, क्योंकि मुझे लगता है कि ये सब चीजें खेल का ही हिस्सा होती हैं, लेकिन शायद गौतम गंभीर इसे भुला नहीं सके हैं।'

आफरीदी ने लिखा है कि उन्हें जहीर खान, युवराज सिंह और हरभजन सिंह के साथ बिताया हुआ समय याद काफी आता है। उन्होंने लिखा, 'ये तीनों भारतीय खिलाड़ी मेरे अच्छे दोस्त हैं और जब भी दोनों टीमें मिली हैं, मैंने इनके साथ अच्छा समय बिताया है।' उन्होंने आगे लिखा है, 'हमारे करियर के शुरुआती दिनों में हम एक-दूसरे के साथ अच्छा समय बिताते थे और एक-दूसरे के घर भी जाते थे। अब हम सबकी शादी हो चुकी है और जिम्मेदारी के साथ हमारी प्रथामिकताएं भी बदल चुकी हैं, लेकिन आज भी हम गर्मजोशी से मिलते हैं।'

शाहिद ने बताया कि वह मौजूदा भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के बड़े फैन हैं। आफरीदी ने कहा, 'मौजूदा टीम इंडिया में मैं एक खिलाड़ी का बड़ा फैन हूं, वह हैं विराट कोहली। उनके हाथ में शानदार बल्ला है और उससे भी ज्यादा फिट शरीर और उसमें बसा अच्छा दिल।' उन्होंने लिखा है, 'मैं हमेशा उन्हें टी 20 विश्व कप के बाद मुझे भारतीय खिलाड़ियों के हस्ताक्षर वाली टी-शर्ट देने के लिए याद रखूंगा। वह टी-शर्ट मैं हमेशा अपने पास रखूंगा और वह मुझे सिर्फ मैचों की ही नहीं, भारत दौरे की भी याद दिलाती रहेगी।'

आफरीदी 2007 के बाद से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज न होने से दुखी हैं। वह बताते हैं, 'जब भारत की पूरी टीम पाकिस्तान के दौर पर आई थी, तब मैंने उन्हें अपने कराची वाले घर बुलाया था और पठानी अंदाज में खाना खिलाया था। जब खाना परोसा गया तो भारतीय खिलाड़ी एक-दूसरे की ओर देखने लगे। तब मुझे पता चला कि मेरे मेहमान इस तरह का खाना नहीं खाते हैं। उनमें से कुछ लोग शाकाहारी थे, इसलिए हमने अपने भारतीय मेहमानों के लिए तुरंत दाल और सब्जियों का बंदोबस्त किया।'

उम्मीद है कि जल्द ही चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया की घोषणा होगी और भारत-पाकिस्तान के बीच 4 जून को रोमांचक मैच देखने को मिलेगा। 

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.