Move to Jagran APP

जब सचिन ने पृथ्वी शॉ से कहा, कोई तुम्हें ये करने के लिए कहे तो मेरे से बात करवा देना

तेंदुलकर ने पृथ्वी की प्रतिभा को आठ साल की उम्र में ही पहचान लिया था।

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Fri, 24 Aug 2018 03:52 PM (IST)Updated: Sat, 25 Aug 2018 10:29 AM (IST)
जब सचिन ने पृथ्वी शॉ से कहा, कोई तुम्हें ये करने के लिए कहे तो मेरे से बात करवा देना
जब सचिन ने पृथ्वी शॉ से कहा, कोई तुम्हें ये करने के लिए कहे तो मेरे से बात करवा देना

 नई दिल्ली, जेएनएन। 18 साल के पृथ्वी शॉ को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के शेष दो मैचों के लिए भारतीय टीम में स्थान दिया गया है। सचिन तेंदुलकर ने स्वयं भी काफी कम उम्र में ही सफलता हासिल कर ली थी और उन्हें पृथ्वी की विलक्षण प्रतिभा को पहचाने में भी अधिक समय नहीं लगा।

loksabha election banner

तेंदुलकर ने पृथ्वी की प्रतिभा को आठ साल की उम्र में ही पहचान लिया था। पृथ्वी को पहली बार खेलते हुए देखने के बाद सचिन ने अपने मित्र से कहा था कि तुम जिसे देख रहे हो, यह भविष्य का भारतीय खिलाड़ी है। उन्होंने पृथ्वी से कहा था कि कोई कोच उसकी नैसर्गिक तकनीक को नहीं बदले। 

तेंदुलकर अपने ऐप '100 एमबी' पर कहा, 'मैंने उसे कहा था कि भविष्य में उसके कोच उसे जितने की निर्देश दें, वह अपनी ग्रिप या स्टांस नहीं बदले। अगर कोई तुम्हें ऐसा करने के लिए कहे तो उसे कहना कि वह मेरे से बात करे। कोचिंग देना अच्छा होता है, लेकिन किसी खिलाड़ी में अत्यधिक बदलाव करना ठीक नहीं। 'इस पूर्व महान बल्लेबाज ने कहा, 'यह बेहद महत्वपूर्ण है कि जब आप ऐसे विशेष खिलाड़ी को देखें तो कुछ बदलाव नहीं करें। यह भगवान का तोहफा है।'

पृथ्वी को इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है और तेंदुलकर को खुशी है कि उन्होंने पहली बार आठ साल की उम्र में उसे बल्लेबाजी करते देखकर उसके अंदर की प्रतिभा को भांप लिया था। तेंदुलकर ने कहा, 'लगभग 10 साल पहले मेरे एक मित्र ने मुझे युवा पृथ्वी को खेलते हुए देखने को कहा। उसने मुझे कहा कि मैं उसके खेल का आकलन करूं और उसे कुछ सलाह दूं।

मैंने उसके साथ सत्र में हिस्सा लिया और खेल में सुधार के लिए कुछ चीजें बताईं।' पृथ्वी को पहली बार खेलते हुए देखने के बाद तेंदुलकर ने अपने मित्र से कहा था, 'तुम देख रहे हो? यह भविष्य का भारतीय खिलाड़ी है।'' इस साल 18 साल के पृथ्वी की अगुआई में भारत ने अंडर-19 विश्व कप जीता। उन्होंने 14 प्रथम श्रेणी मैचों में सात शतक की मदद से 56.72 की औसत के साथ 1418 रन बनाए हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.