Move to Jagran APP

पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ रो पड़े थे सचिन तेदुलकर, रवि शास्त्री की सलाह ने बदली जिंदगी

उन्होंने बताया कि कैसे वसीम अकरम और वकार यूनिस के सामने खेलने के बाद उनको महसूस हुआ था कि वो इस स्तर पर खेलने के लायक ही नहीं हैं।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2020 06:04 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2020 06:04 PM (IST)
पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ रो पड़े थे सचिन तेदुलकर, रवि शास्त्री की सलाह ने बदली जिंदगी
पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ रो पड़े थे सचिन तेदुलकर, रवि शास्त्री की सलाह ने बदली जिंदगी

नई दिल्ली, जेएनएन। दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में शुमार सचिन तेंदुलकर ने अपने पहले दौरे पर पाकिस्तान के गेंदबाजों के खिलाफ कड़वा अनुभव साझा किया। उन्होंने बताया कि कैसे वसीम अकरम और वकार यूनिस के सामने खेलने के बाद उनको महसूस हुआ था कि वो इस स्तर पर खेलने के लायक ही नहीं हैं। सचिन अपनी पहली पारी में महज 15 रन बना पाए और रोने लगे थे।

loksabha election banner

वर्ल्ड क्रिकेट में भगवान का दर्जा हासिल करने वाले सचिन की शुरुआत बिल्कुल भी अच्छी नहीं रही थी। शतकों का शतक बनाने वाले मास्टर ब्लास्टर को पहले दौरे पर पहली पारी के बाद ऐसा लगने लगा था वो इस स्तर पर खेलने के लायक ही नहीं हैं। सचिन ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन के साथ स्काई स्पोट्स पर बात करते हुए अपने अनुभव को साझा किया।

वसीम और वकार की रफ्तार से मात खा गए थे सचिन

स्काई स्पोर्ट्स के शो नासिर मीट्स सचिन में उन्होंने पाकिस्तान दौरे की बात करते हुए कहा, "मुझे तो सबसे पहले किसी तरह से कुछ पता ही नहीं चल रहा था और इस बात को मुझे स्वीकार करना होगा।"

सचिन तेंदुलकर ने बनाई बेस्ट ऑलराउंडरों की लिस्ट, पाकिस्तानी खिलाड़ी भी किया शामिल

"वसीम और वकार बहुत ही तेज रफ्तार के गेंदबाज कर रहे थे और वो शॉट गेंद डाल रहे थे। हर एक शॉट बॉल बेहद डराने वाले थे जो वो कर रहे थे। मैंने इससे पहले ऐसे किसी चीज का अनुभव किया ही नहीं था लिहाजा मेरा पहला विदेशी दौरा बिल्कुल भी सुखत नहीं था।"

"लगातार मैं उनकी पेस और बाउंस से बीट हो रहा था और इसके बाद 15 रन बनाकर मैं आउट हो गया। जब मैं ड्रेसिंग रूम में वापस लौट रहा था तो काफी शर्मिंदा महसूस कर रहा था। मैं सोच रहा था कि आखिरी तुमने ये क्या किया, इस तरह से क्यों खेला और जब ड्रेसिंग रूम पहुंचा तो सीधा बाथरूम में चला गया। मेरी आंखों से आंसू निकलने वाले थे।"

सचिन को लगा वो इस स्तर पर खेलने लायक नहीं 

"मैं ऐसा महसूस कर रहा था यह जगह मेरे लिए नहीं है। मैं अपने आप को देखकर सवाल कर रहा था। लगता है जैसे यह पहला और आखिरी टूर होने वाला है। मुझे लग रहा था इस स्तर पर खेलने के लायक मैं हूं ही नहीं। मैं बहुत ही ज्यादा निराश था और हारा हुआ महसूस कर रहा था।"

"तब रवि शास्त्री ने मुझे आकर पूछा क्या हुआ, उन्हें मैने बताया कि मैं रफ्तार के आगे मात खा गया। इसपर उन्होंने बताया, ऐसा कई लोगों के साथ होता है चिंता मत करो। तुम बस जाओ और मैदान में आधा घंटा बिताने की कोशिश करो उसके बाद उनकी रफ्तार के तुम आदि हो जाओगे और सबकुछ बिल्कुल अपना जगह सही हो जाएगा।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.