Move to Jagran APP

सचिन ने किया चाइनामैन कुलदीप का समर्थन, भारतीय टीम के लिए कही बड़ी बात

सचिन ने कहा कि टीम में अगर कुछ मुख्य खिलाड़ी मौजूद नहीं हैं तो इसका मतलब ये नहीं कि हम टेस्ट सीरीज गवां देंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 23 Jul 2018 04:52 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jul 2018 08:16 AM (IST)
सचिन ने किया चाइनामैन कुलदीप का समर्थन, भारतीय टीम के लिए कही बड़ी बात
सचिन ने किया चाइनामैन कुलदीप का समर्थन, भारतीय टीम के लिए कही बड़ी बात

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत क्रिकेट टीम को इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज एक अगस्त से खेलनी है। इस टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव काफी चर्चा में हैं। वजह ये है कि कई पूर्व क्रिकेटर लगातार कह रहे हैं कि भारत को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कुलदीप को टीम का हिस्सा बनाया जाना चाहिए। इस फेहरिस्त में एक नाम और जुड़ गया है और वो नाम है पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का। 

loksabha election banner

सचिन ने कहा है कि कुलदीप को इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम का हिस्सा बनाया जाना चाहिए। कुलदीप ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में कुल 9 विकेट लिए थे और इस दौरान उन्होंने अपने वनडे करियर का बेस्ट प्रदर्शन करते हुए 25 रन देकर 6 विकेट भी चटकाए थे। कुलदीप ने इस वनडे सीरीज के दौरान जो रूट जैसे शानदार बल्लेबाज को भी आउट किया था। इंग्लैंड के खिलाफ कुलदीप ने टी20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था और भारत ने ये सीरीज 2-1 से अपने नाम किया था। सचिन ने कहा कि मैंने हमेशा ही ये कहा है कि कुलदीप क्रिकेट के लंबे प्रारूप के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और उनके लिए ये टेस्ट सीरीज काफी चुनौती भरा होगा। 

वनडे सीरीज के दौरान या उससे पहले इंग्लैंड के बल्लेबाज कुलदीप के खिलाफ पूरी तरह से तैयार नहीं दिख रहे थे लेकिन वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में कुलदीप ने 55 रन दिए और उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला। इंग्लैंड ने वनडे सीरीज में भारत को 2-1 से हराया था। इन सबके बावजूद सचिन को भरोसा है कि कुलदीप इस टेस्ट सीरीज में वापसी करेंगे। सचिन ने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि वो इंग्लैंड में बिना किसी शक के अपनी विरोधी टीम के बल्लेबाजों को कड़ी टक्कर देंगे। हालांकि भारतीय टीम के पास टेस्ट टीम में अश्विन और जडेजा जैसे गेंदबाज भी हैं जो टेस्ट रैंकिंग में टॉप पांच गेंदबाजों में शुमार हैं। 

सचिन ने कहा कि इस वक्त इंग्लैंड का मौसम थोड़ा गर्म होता है और इस परिस्थिति में हमारे स्पिनर्स को पिच से थोड़ी मदद मिलेगी। मुझे उम्मीद है कि हम इस पोजीशन में हैं कि अपने खेल से मेजबान टीम को धराशाई कर सकते हैं। हमारे पास ऐसे गेंदबाज हैं जो बल्लेबाजी भी कर सकते हैं और ऐसे बल्लेबाज भी हैं जो गेंदबाजी भी कर सकते हैं। हालांकि बल्लेबाजी में विकेटकीपर की भूमिका भी अहम रहेगी। अश्विन और जडेजा बल्लेबाजी भी कर सकते हैं जबकि सिम बॉलिंग ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या गेंदबाजी भी कर सकते हैं। यही वो कमी थी जो टीम में बरकरार थी लेकिन हार्दिक ने अभी अपने करियर की शुरुआत की है। हालांकि पेपर पर हमारी टीम पूरी तरह से अच्छी स्थिति में दिख रही है। 

इस टेस्ट सीरीज में साहा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी नहीं खेल रहे हैं। इसे लेकर सचिन ने एक वाकया याद करते हुए कहा कि हम एक बार टोरंटो में पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज खेलने जा रहे थे लेकिन टीम में जवागल श्रीनाथ, वेंकटेश प्रसाद और अनिल कुंबले जैसे मुख्य गेंदबाज नहीं थे फिर भी हमने वो सीरीज 4-1 से जीती। सचिन ने कहा कि कुछ अहम खिलाड़ी इस सीरीज में नहीं खेलेंगे इसका ये मतलब नहीं कि हम इसे जीत नहीं सकते। हमारे पास अच्छी टीम है और हम इस सीरीज को जीत सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.