नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की तुलना कपिल देव से लगातार की जा रही है। कुछ लोग इसके पक्ष में हैं तो कुछ विपक्ष में। अब भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर रॉजर बिन्नी ने कहा है कि हार्दिक को इस बात का शुक्र मनाना चाहिए कि उन्हें ऑलराउंडर कहा जा रहा है। हार्दिक का हालिया प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है जिसकी वजह से उनकी आलोचना हो रही है। बिन्नी ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन टेस्ट में उनकी 93 रन की पारी को छेड़ दें तो  खिलाफ सीरीज में हार्दिक कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाए। दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन हार्दिक ने इसके बाद टेस्ट की पारियों में 1,15,6,0 और 4 रन बनाए साथ ही टेस्ट सीरीज में उन्होंने सिर्फ 3 विकेट लिए।

भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज में 1-2 से हार मिली जबकि इसके बाद छह वनडे मैचों की सीरीज में टीम को 5-1 के बड़े अंतर से जीत मिली। इस वनडे सीरीज में भी हार्दिक का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। छह मैचों में उन्होंने 8.66 की औसत से सिर्फ 26 रन बनाए और उन्हें 4 विकेट मिले। बिन्नी ने कहा कि पांड्या खुशकिस्मत हैं कि उन्हें ऑलराउंडर माना जा रहा है। वो बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे हालांकि वो गेंदबाजी कर रहे हैं और इसकी वजह से ही टीम में बने हुए हैं।  

बिन्नी ने कहा कि पांड्या के ऐसे प्रदर्शन के बाद उनकी कपिल से तुलना ठीक नहीं है। बल्लेबाज के तौर पर हार्दिक कपिल के कहीं आसपास भी नहीं ठहरते। उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शतक के बाद ही भारतीय टेस्ट टीम में जगह बनाई थी। पांड्या ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में रन नहीं बनाए और उन्हें शीर्ष स्तर के क्रिकेट में मौका मिल गया। पांड्या ने टी 20 मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया था जिसकी वजह से उन्हें टेस्ट टीम में जगह मिली जबकि सिमित ओवरों का क्रिकेट इससे अलग होता है। 

बिन्नी ने हार्दिक को सलाह देते हुए कहा कि उन्हें अपनी घरेलू टीम वडोदरा के लिए बल्लेबाजी करते हुए रन बनाने चाहिए जिससे कि टेस्ट में वो अपनी जगह बनाए रखने में कामयाब रहेंगे। उन्होंने कहा कि बल्लेबाजी के दौरान हार्दिक का जो अफ्रोच है वो भी सही नहीं है। वो क्रिज पर आने के बाद पहली ही गेंद से शॉट्स लगाने की कोशिश करने लगते हैं। वो ज्यादा से ज्यादा स्ट्रोक खेलने की कोशिश करते हैं और क्रीज पर जमने की कोशिश नहीं करते। बिन्नी ने भारत के लिए 27 टेस्ट मैच और 72 वनडे मैच खेले थे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Edited By: Sanjay Savern