नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa test series 2019: साउथ अफ्रीका के खिलाफ 15 सदस्यीय टेस्ट टीम में 20 वर्ष के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) को उनके हालिया प्रदर्शन के आधार पर टीम में जगह दी गई। लोकेश राहुल (Lokesh  Rahul) को टीम से बाहर कर दिया गया और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टीम में बरकरार रहे। लोकेश राहुल की जगह शुभमन गिल को टीम में लाए जाने के बाद ये बहस छिड़ गई कि क्या टेस्ट मैचों में मयंक अग्रवाल के साथ रोहित ओपनिंग करेंगे या शुभमन गिल। इस मामले पर भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य सेलेक्टर एमएसके प्रसाद (MSK Prasad) ने साफ तौर पर कहा कि रोहित ही टेस्ट में ओपनिंग बल्लेबाजी करेंगे। 

प्रसाद ने कहा कि हमारी नजरें रोहित पर है और साफ तौर पर हम उन्हें शीर्षक्रम में मौका देना चाहते हैं। वो भी पारी का आगाज करने को बेताब हैं और चयन समिति व टीम प्रबंधन की यही चाहती है। हम देखना चाहते हैं कि वो कैसी बल्लेबाजी करते हैं और उन्हें पर्याप्त मौके दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि रोहित समिति ओवर के प्रारूप में टीम इंडिया के लिए पिछले छह वर्ष से पारी की शुरुआत कर रहे हैं और मुझे यकीन है कि वो टेस्ट में भी पारी का आगाज करने की क्षमता रखते हैं। हमने सफेद गेंद के क्रिकेट में उन्हें बेहतरीन प्रदर्शन करते देखा है और अगर वो लाल गेंद की क्रिकेट में भी ऐसा करते हैं तो फिर क्या कहना है। 

एमएसके प्रसाद ने शुभमन गिल के बारे में कहा कि हम उन्हें ओपनर और मध्यक्रम के बल्लेबाज के तौर पर देखते हैं। हम उन्हें दोनों स्थान के लिए बैकअप के तौर पर देख रहे हैं। उन्हें आगे मौके मिलेंगे क्योंकि वो तीनों प्रारूप के खिलाड़ी हैं। वहीं केएल राहुल के बारे में उन्होंने कहा कि उन्हें पर्याप्त मौके दिए गए, लेकिन वो अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। हमने राहुल को बता दिया है कि उनमें प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, लेकिन लाल गेंद के क्रिकेट में उनकी फॉर्म में गिरावट आई है। धवन और मुरली विजय के जाने के बाद हम टीम के दोनों ओपनर को नहीं बदल सकते। मौजूदा खिलाड़ियों में राहुल को सबसे ज्यादा मौके मिले पर वो अपने प्रदर्शन में निरंतरता नहीं रख पाए। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस