(वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम)

जैसा कि उम्मीद थी भारत ने अपने आखिरी लीग मुकाबले में श्रीलंका को चारों खाने चित कर दिया। ऐसे में वह एक अच्छे आत्मविश्वास के साथ मंगलवार को न्यूजीलैंड से भिड़ेगा। जब श्रीलंका ने शुरुआती चार विकेट जल्दी गंवा दिए तो लगा कि टीम जल्दी सिमट जाएगी, लेकिन अनुभवी एंजेलो मैथ्यूज ने टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। हालांकि भारतीय टीम के शीर्ष क्रम के फॉर्म को देखते हुए 264 का स्कोर बड़ा नहीं था, वो भी तब जब रोहित शर्मा शानदार फॉर्म में हों।

यह देखकर बहुत अच्छा लगा कि रोहित ने एक बार फिर आत्मसंयम से भरी पारी खेली। एक द्विपक्षीय सीरीज में किसी एक टीम के खिलाफ पांच शतक लगाना नामुमकिन है, लेकिन विश्व कप में जुदा परिस्थितियों में जुदा टीमों के खिलाफ लगाना उनकी परिपक्वता और रनों की भूख को बताता है। वह अपनी हर पारी इस तरह से शुरू कर रहे हैं कि वह अपनी पिछली पारी के बारे में कुछ जानते ही नहीं हैं। आत्मविश्वास और प्रसन्नता में एक बहुत पतली लकीर होती है और रोहित इस लकीर पर बहुत ही खूबसूरती से चल रहे हैं। उनका शॉट खेलने का अंदाज उनकी सादगी की तरह ही लुभावना है और कई बार मुझे ऐसा लगता है कि रोहित को पता ही नहीं है कि वह विशेषज्ञों को कितनी खुशी दे रहे हैं। मेरे लिए वह एक लय से भरी कविता हैं। कितनी आसानी से वह केएल राहुल के साथ जोड़ी बनाकर आगे निकलते चले गए।

शिखर धवन के साथ रोहित पारी को आगे बढ़ाने के लिए समय लेते हैं क्योंकि शिखर आक्रामक हैं। दोबारा से शीर्ष क्रम पर जगह बनाने वाले राहुल के साथ रोहित खुद आक्रामक हो रहे हैं और अपने साथी तो पारी को आगे बढ़ाने का मौका दे रहे हैं। रोहित के बिना जोड़ी के तौर पर इसका कोई महत्व नहीं है और मुझे पूरी उम्मीद है कि राहुल अपने वरिष्ठ साथी से बहुत कुछ सीख रहे हैं। राहुल का खुद का दिमाग भी शतक लगाने के बाद बहुत बेहतर हुआ होगा।

तीन लगातार मुकाबले हारने वाली न्यूजीलैंड को भारतीय टीम हल्के में नहीं लेगी। अगर कीवियों के बारे में कुछ खास है तो वह कभी हिम्मत नहीं हारते हैं। विश्व कप में यह टीम हमेशा से ग्रुप में बेहतर प्रदर्शन कर वापसी करती है। यही वह चीज है जिसको विराट और उनकी टीम ने दिमाग में रखा हुआ होगा। मैं यह देखने के लिए उत्सुक हूं कि भारत किस संयोजन के साथ उतरता है। क्या वह छठे गेंदबाजी विकल्प के साथ उतरेंगे, जैसा मैं भी चाहता हूं या न्यूजीलैंड की गेंदबाजी क्षमता को देखते हुए एक अतिरिक्त बल्लेबाज को टीम में जगह देंगे।

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस