नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा की जोड़ी ने टीम के लिए कई मुकाबले जीते हैं। इन दोनों की जोड़ी बेहद शानदार है और लगातार रन बनाती है। श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा ने रोहित और विराट की जोड़ी को मौजूदा दौर में सबसे बेहतरीन बताया है।

स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड पर संगकारा ने कहा, "विराट और रोहित के अंदर कुछ को बहुत ही खास है। यह बात जरूर है कि नियम बदलने की वजह से इन दिनों वनडे क्रिकेट में रन बनाना आसान हो गया है लेकिन यह भी एक बात है कि वो तीनों ही फॉर्मेट में लगतार रन बनाते हैं। वो टी20 क्रिकेट में निरंतर रन बनाते हैं यह बहुत ही ज्यादा मुश्किल काम है खास कर ऐसे में जब भारतीय टीम कितनी ज्यादा क्रिकेट खेलती है।"

"इसी वजह से मुझे लगता है कि आपको रोहित और विराट का सम्मान करना ही करना चाहिए लेकिन यह भी समझना होगा कि ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्होंने पहले बहुत मुश्किलों से गुजरे हैं और उन्होंने हद से ज्यादा कड़ी मेहनत की है। तो यह नॉक ऑन इफेक्ट जैसा है जो हर एक दौर में होता है। हर एक दौर में एक ऐसी जोड़ी जरूर होती है और मौजूदा दौर में वह और कोई नहीं रोहित के साथ विराट कोहली की है।"

रोहित और कोहली की जोड़ी को पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ जैसी बताई जाती है। टीम इंडिया की इस जोड़ी ने 88 पारियों में 13 शतकीय साझेदारी निभाई थी और कुल 4363 रन जोड़ेने का कमाल किया था। संगकारा ने रोहित और कोहली की जोड़ी को बेहद खतरनाक माना है।

"अगर आप राहुल और दादा की जोड़ी को देखें तो दोनों ही अलग तरह से बल्लेबाज थे। वो बहुत ही खूबसूरत क्रिकेटिंग शॉट लगाते थे साथ में उनकी तकनीक भी बहुत ज्यादा सधी हुई थी। द्रविड़ इस मामले में थोड़े ज्यादा बेहतर थे लेकिन आतिशी पारी खेलने की क्षमता ऐसे स्ट्राइक रेट से साथ और वो भी ऐसे सटीक स्ट्रोक जामाने की कला कुछ ऐसा थी जिसकी तारीफ तो बनती है।"

"अगर आप आज के खेल में देखें तो भारत के पास दो सबसे बेहतरीन खिलाड़ी विराट कोहली और रोहित शर्मा हैं। जो पारंपरिक क्रिकेट खेलते हैं लेकिन ये किसी भी फॉर्मेट में काफी ज्यादा विस्फोटक भी हैं। आपको गेंद पर ताकत नहीं आजमा होता या बहुत ज्यादा कोशिश करने की जरूरत पड़ती है। वो बस अच्छे क्रिकेट के शॉट खेलते हैं और नतीजा मिल जाता है।"  

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस