Move to Jagran APP

रोहित शर्मा IPL के सबसे सफल कप्तान क्यों हैं, वीवीएस लक्ष्मण ने बताई वजह

वीवीएस लक्ष्मण ने बताया कि अपने इस खास गुण की वजह से रोहित शर्मा आइपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 02:10 PM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 02:10 PM (IST)
रोहित शर्मा IPL के सबसे सफल कप्तान क्यों हैं, वीवीएस लक्ष्मण ने बताई वजह
रोहित शर्मा IPL के सबसे सफल कप्तान क्यों हैं, वीवीएस लक्ष्मण ने बताई वजह

नई दिल्ली, प्रेट्र। रोहित शर्मा इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे सफल कप्तान हैं और अपनी किस काबिलियत की वजह से उन्हें इस लीग में ऐसी सफलता मिली है इसके बारे में टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज वीवीएल लक्ष्मण ने बताया है। लक्ष्मण ने बताया कि कप्तान के तौर पर उन्हें इतनी सफलता इस वजह से मिली है क्योंकि वो बेहद दवाब की स्थिति में भी शांत बने रहते हैं। 33 साल के रोहित ने अपनी टीम मुंबई इंडियंस को 12 सीजन में 4 बार आइपीएल खिताब दिलाया है। वो आइपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान हैं। 

loksabha election banner

वीवीएस ने बताया कि किस तरह से रोहित शर्मा आइपीएल के अपने पहले सीजन में डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए ही एक बेहतरीन बल्लेबाज और नेतृत्वकर्ता के तौर पर सामने आए। उन्होंने कहा कि जब वो पहले साल इस टीम के साथ जुड़े थे तब उन्होंने सिर्फ टी20 वर्ल्ड कप में खेला था और काफी युवा थे। भारत के लिए डेब्यू किए हुए उन्हें ज्यादा समय नहीं हुआ था। 

लक्ष्मण ने बताया कि पहले सीजन में हमारी टीम का प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा था, लेकिन रोहित ने मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हुए शानदार खेल दिखाया था। आइपीेएल इतिहास में रोहित सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं और उन्होंने 188 मैचों में 4898 रन बनाए थे और उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 109 रन है। 

रोहित के बारे में लक्ष्मण ने बताया कि मैच दर मैच मिली सफलता के बाद उनका आत्मविश्वास बढ़ता गया और वो कोर ग्रुप में शामिल हो गए। वो युवा खिलाड़ियों की मदद करते और अपने विचार सामने रखते थे। ये उनकी नेतृत्व क्षमता के शुरुआती लक्षण थे। उन्होंने जो सबसे अहम बात सीखी वो ये कि दवाब की परिस्थिति से कैसे पार पाना है क्योंकि उन्होंने बेहद मुश्किल स्थिति में बल्लेबाजी की थी और लगातार इससे सीखते रहे। अपने इसी अनुभव और मुश्किल पल में बेहतर खेल दिखाने की वजह से ही वो आइपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.