नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत (Rishabh Pant) इन दिनों खराब फॉर्म में हैं साथ ही साथ बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने विकेटकीपिंग के दौरान भी काफी गलतियां की। रिषभ की खराब फॉर्म को देखते हुए और उनकी लगातार हो रही आलोचना के बीच श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज कुमार संगकारा ने उन्हें अहम सलाह दी है। 

कुमार संगकारा ने रिषभ की बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग के बारे में कहा कि उन्हें अच्छे प्रदर्शन के लिए सहज बने रहना होगा। उन्होंने कहा कि रिषभ को अपनी कमजोरियों का पहचानना होगा और उनके लिए चीजों को सहज बनाए रखना अहम है। एक बार वह इन चीजों पर काम करने में सफल रहेंगे तो उन्हें रणनीतियों और योजना की जरूरत होगी, क्योंकि इस समय उन्हें दबाव में आने की नहीं, बल्कि चीजें सरल रखने की जरूरत हैं।

संगकारा ने एक चैनल से बात करते हुए कहा कि रिषभ के लिए ये भी महत्वपूर्ण है कि कोई उनसे साथ उनकी बल्लेबाजी को लेकर बात करे और उन पर जो दवाब है उसे कम करे। उन्हें अपने खेल में स्वतंत्र होकर खेलने दे। संगकारा का मानना है कि रिषभ पंत को विकेट के पीछे बिल्कुल सतर्क और सटीक रहना होगा। रिषभ इस वक्त बांग्लादेश के खिलाफ चल रहे सीरीज में भी अपने खराब फॉर्म से साथ जूझ रहे हैं। 

पूर्व श्रीलंकाई कप्तान ने कहा कि विकेटकीपर के तौर पर, आपको स्टंप के पीछे सटीक और सतर्क रहना होगा, जिससे उसे आत्मविश्वास मिलेगा और वह अपने कप्तान की रिव्यू के फैसले लेने में मदद करने बेहतर स्थिति में होगा। आपको बता दें कि रिषभ ने दूसरे टी 20 मैच में विकेटकीपिंग में काफी निराश किया। उन्होंने लिटन दास का कैच विकेट के पीछे से क्रीज में जाकर पकड़ा जिसकी वजह से ना तो बल्लेबाज आउट हुए बल्कि उस गेंद को नो बॉल करार दे दिया गया। यही नहीं वो कई मौकों पर चूकते नजर आए। यही नहीं विकेटकीपर के तौर पर वो डीआरएस के मामले में भी टीम के लिए उपयोगी साबित नहीं हो रहे हैं। ऐसा लग रहा है कि रिषभ की कमियां कहीं उनके लिए खतरनाक साबित ना हो जाए। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप